सर्दी में नहीं जमेगा सीने में कफ लेकिन करना होगा शुद्ध पथमेड़ा देसी गाय का घी का सेवन

सर्दियों में लोग शुद्ध पथमेड़ा देसी गाय का घी को खाना पसंद करते हैं। यह स्वाद बढ़ाने के साथ शरीर को बीमारियों से बचाने का काम करता है। बात अगर आयुर्वेद की करें तो गाय के दूध से तैयार A2 Ghee अधिक पौष्टिक गुणों से भरा होता है। ऐसे में इसे डाइट में शामिल करने से सर्दियों में कफ की परेशानी से आराम मिलता है। साथ ही शारीरिक व मानसिक रूप से विकास होने में मदद मिलती है। तो आइए आज हम आपको देसी गाय का घी खाने से मिलने वाले लाजबाज फायदों के बारे में बताते हैं। उससे पहले बात करते हैं इसमें मौजूद A2 पोषक तत्वों के बारे में...


देसी गाय का घी पीले रंग का होता है। इसमें A2विटामिन, कैल्शियम, फाइबर,ओमेगा 3 फैटी एसिड, एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- बैक्टीरियल, एंटी- एजिंग गुण होते हैं। यह शरीर को बीमारियों से सुरक्षित रखने के साथ त्वचा और बालों को सुंदर व मुलायम बनाता है। तो चलिए जानते हैं इसके सेवन से मिलने वाले बेहतरीन फायदों के बारे में...


कफ से दिलाए राहत 

सर्दी के मौसम में सबसे ज्यादा खांसी- जुकाम व कफ की परेशानी होती है। ऐसे में 1 चम्मच देसी गाय का घी को गर्म कर उसमें 1/2 चम्मच अदरक का पाउडर मिलाकर सेवन करना चाहिए। यह छाती में जमा कफ साफ करने के साथ उसे दोबारा होने से रोकता है। 


आंखों के लिए फायदेमंद 

रोजाना देसी गाय का घी से तैयार चीजों का सेवन करने से आंखों की रोशनी तेज होती है। साथ ही इससे जुड़ी अन्य बीमारियों से बचाव रहता है। 


शारीरिक व मानसिक ताकत बढ़ाए

सोने से पहले गर्म A2दूध में 1 चम्मच देसी गाय का घी और मिश्री मिलाकर पीएं। इससे शारीरिक व मानसिक कमजोरी दूर हो शक्ति मिलती है। 


माइग्रेन पेन से दिलाए आराम 

जिन लोगों को माइग्रेन की शिकायत होती है। उन्हें अपनी डाइट में देसी गाय का घी जरूर शामिल करना चाहिए। इसके साथ ही रोजाना सुबह- शाम देसी घी की 1-2 बूंदें नाक में डालने से माइग्रेन पेन, उल्टी, मितली, चक्कर आदि से आराम मिलता है। इससे दिमाग फ्रेश रहने के साथ ही नाक में होने वाली एलर्जी व ड्राईनेस भी दूर होती है। 


कब्ज से मिलेगी राहत 

कब्ज की परेशानी होने पर शरीर बेहतर तरीके से काम नहीं कर पाता है। ऐसे में देसी गाय के घी का सेवन करना फायदेमंद होता है। रोजाना सोने से पहले 1 चम्मच देसी घी का सीधा या A2दूध में मिक्स कर सेवन करना चाहिए। इससे कब्ज की परेशानी दूर हो पाचन तंत्र मजबूत होता है। साथ ही पेट दर्द, गैस आदि की समस्या से भी राहत मिलती है। 


वजन घटाए

बहुत से लोगों के मुताबिक घी से वजन बढ़ाने का काम करता है। मगर इसमें मौजूद फैटी एसिड शरीर में जमा अतिरिक्त चर्बी कम होने में मदद मिलती है। ऐसे में वजन कम होने से बॉडी चासी शेप में आती है। 


चेहरे पर जगाए ग्लो

एंटी- ऑक्सीडेंट, एंटी- एजिंग गुणों से भरपूर गाय का A2 Ghee का सेवन करने से स्किन अंदर से रिपेयर होती है। ऐसे में स्किन सुंदर, मुसायम, ग्लोइंग व जवां रहती है। आप चाहे तो इससे चेहरे व शरीर की मसाज भी कर सकते हैं।


शुद्ध पथमेड़ा देसी गाय के घी के बहुत फायदे है:

• देशी गाय घी उम्र बढ़ने की प्रक्रिया को धीमा कर देता है|

• देशी गाय घी में ओमेगा 3 गुणों के साथ विटामिन A2, E और D होता है

• देशी गाय के घी में A2 विटामिन की उपस्थिति, यह टूटी हड्डियों के इलाज में सक्षम बनाती है।

• देशी गाय का घी अनिद्रा को ठीक करता है, संयुक्त मालिश के लिए सबसे अच्छा है और सबसे महत्वपूर्ण यह उन लोगों के लिए अच्छा है जो मोटापे से ग्रस्त हैं।

• देशी गाय घी खराब कोलेस्ट्रॉल को कम करता है और उत्कृष्ट परिसंचरण की सुविधा देता है।

• इसमें स्वस्थ वसा में घुलनशील विटामिन होते हैं जो खाद्य पदार्थों में पोषक तत्वों के अवशोषण की सुविधा प्रदान करते हैं जो स्वास्थ्य के लिए महत्वपूर्ण हैं

• यह अल्सर, कब्ज और स्वस्थ आंखों और त्वचा को बढ़ावा देने में मदद करने के लिए औषधीय अभ्यास में उपयोग किया जाता है और जलने और फफोले के उपचार के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। यह याददाश्त बढ़ाता है और दिमाग को संतुलित करता है और मस्तिष्क की कार्यक्षमता बढ़ाता है।

• देशी घी में संयुग्मित लिनोलेनिक एसिड (सीएलए) होता है जो वजन कम करने में सहायक होता है, विशेष रूप से पेट की चर्बी, और कैंसर और हृदय रोग की प्रगति को धीमा करने के लिए जाना जाता है।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें