जिफ 2022 : मुख्यंत्री अशोक गहलोत ने आयोजन और सफलता के लिए शुभकामना सन्देश भेजा है और कहा की मैं देश विदेश से आने वाले सभी फिल्मकारों का जिफ में स्वागत करता हूँ



जयपुर। गुलाबी नगर से शुरू होकर देश-दुनिया के सिनेमा फलक पर पहचान बनाने वाला पांच दिवसीय जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल ‘जिफ’ शुक्रवार 7 जनवरी को शाम 4:30 बजे महाराणा प्रताप सभागार में जब शुरू होगा तो ये दुनिया का सबसे अल्हदा फिल्म फैस्टिवल बन जाएगा। दुनिया भर में आयोजित किए जाने वाले फिल्म फैस्टिवल्स के इतिहास में यह पहला मौका होगा जब स्क्रीनिंग से पहले ही अवार्डों की घोषणा कर दी गई है और उद्घाटन के दिन ही सभी पुरस्कृत फिल्मों को अवार्ड वितरित कर दिए जाएंगे। 

जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल के फाउन्डर डायरेक्टर हनु रोज बताते हैं कि ऐसा करने से फिल्म प्रेमियों को कल से जयपुर के मालवीय नगर स्थित जीटी सैंट्रल के ऑयनॉक्स में  बेस्ट फिल्में देखने का ऑप्शन मिल जाएगा और लोग अपनी पसंद के अनुसार फिल्मों का आनन्द ले सकेंगे। जिफ इस साल अपनी स्थापना का चौदहवां जश्न मना रहा है।  

7 जनवरी को शाम 4.30 बजे महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में पर्यटन मंत्री विश्वेन्द्र सिंह, राज्य के मुख्य सचिव निरन्जन आर्य महाराणा प्रताप ऑडिटोरियम में समारोह का उद्घाटन करेंगे। इस मौके पर रोमानिया से फिल्मकार रॉबर्ट पापा और अमेरिका से अभिनेत्री मरियम पीरबन्द, कला और संस्कृति और फिल्म से जुड़े दिग्गजों के साथ साथ पेरु के इंडिया में एम्बेसेडर एच ई कार्लोस पोलो , पद्मश्री एस. शाकिर अली, पद्मश्री तिलक गिताई सहित देश विदेश के 80 से भी अधिक निर्माता, निर्देशक और स्क्रिप्ट राइटर मौजूद रहेंगे।  

इसके बाद 8 से 11 जनवरी तक चयनित और पुरस्कृत फिल्मों की इस हाईब्रिड मोड (ऑफ लाइन-ऑन लाइन) पर कुल 52  देशों की 279 फिल्मों की स्क्रीनिंग की जाएगी। ऑफ लाइन मोड की सभी फिल्मों की स्क्रीनिंग जी.टी. सैंट्रल मॉल स्थित ऑयनॉक्स स्क्रीन-6 और 7 में सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक की जाएगी। इस दौरान कोविड के सभी नियमों का पालन किया जाएगा।

जावेद सिद्दकी नवाजे जाएंगे लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से
बॉलीवुड के जाने-माने स्क्रीन प्ले और डॉयलॉग राइटर जावेद सिद्दकी को इस बार जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल के लाइफ टाइम अचीवमेंट अवार्ड से नवाजा जाएगा।

वर्ष 1942 को रामपुर में जन्मे 80 वर्षीय जावेद सिद्दकी ने अपने फिल्मी कैरियर में साठ से भी अधिक हिट, सुपर हिट और ब्लॉक बस्टर फिल्मों के स्क्रीन प्ले और डॉयलॉग लिखकर इस क्षेत्र में खासी शोहरत हासिल की है। उन्हें 1994 में सुपर हिट रही फिल्म बाजीगर के स्क्रीन प्ले और 1996 की ब्लॉक बस्टर फिल्म दिल वाले दुलहनियां ले जाएंगे के डायलॉग राइटर के रूप में प्रतिष्ठित फिल्म फेयर अवार्ड से नवाजा जा चुका है। इसके अलावा जावेद को 1996 के सुपर हिट फिल्म राजा हिन्दुस्तानी के स्क्रीन प्ले राइटर के रूप में स्टार स्क्रीन प्ले अवार्ड से भी नवाजा जा चुका है।

चायना इस बार का  गेस्ट कंट्री
जिफ में हर साल एक देश को ‘गेस्ट कंट्री’ बनाए जाने की परम्परा रही है। इस साल चौदहवें समारोह में चायना को गेस्ट कंट्री के रूप में मनोनीत किया गया है।

राजस्थान की 12 फिल्मों की होगी स्क्रीनिंग
जयपुर इंटरनेशनल फिल्म फैस्टिवल के चौदहवें संस्करण के दौरान राजस्थान के सक्रिय और चर्चित 12 फिल्मकारों की फिल्मों की भी स्क्रीनिंग की जाएगी।

ये रहेगा ऑनलाइन फिल्मों की स्क्रीनिंग का शिड्यूल
8 से 1 1 जनवरी तक ऑनलाइन स्क्रीनिंग की जाएगी। ऑनलाइन शिड्यूल की गई फिल्में 24 घंटे यानि अगले दिन की रात 12 बजे तक लाइव रहेंगी जिन्हें जिफ की वेबसाइट www.jiffindia.org पर देखा जा सकता है।

ऑयनॉक्स में दिखाई जाएंगी अवार्डेड फिल्में
जीटी सैंट्रल स्थित ऑयनॉक्स में फिल्मों की स्क्रीनिंग का सिलसिला सुबह 10 बजे से रात 10 बजे तक जारी रहेगा। यहां दिखाई जाने वाली कुल 108 फिल्मों से 97 फिल्में वो होंगी जिनको इस बार पुरस्कृत किया जा रहा है।



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें