हेल्प इंडिया ने डॉ पवन पारीक को सौंपी अहम ज़िम्मेदारी, तीन महत्वपूर्ण विंग का चैयरमेन बनाया

हेल्प इंडिया ऑनलाइन संस्थान ने देशभर में एक वर्किंग कमेटी के साथ 14 विंग में कार्य कर रही है। इस कड़ी में आज सभी विंग के चैयरमेन व प्रभारियों की नियुक्ति कर दी गयी है। वर्किंग कमेटी सदस्य एमएफए डॉ पवनकुमार पारीक को वर्किंग कमेटी ने संस्थानिक, लीगल व सोशल मीडिया जैसी तीन महत्वपूर्ण विंग का राष्ट्रीय चैयरमेन बनाया है।

_x000D_ _x000D_

राष्ट्रीय सचिव डॉ जगदीश पारीक ने बताया कि संस्थान शिक्षा,प्रीवेंटिव हेल्थ, रोजगार, मदद व एम्प्लॉयमेंट के लिए हर दिन 4000 लोगो को ऑनलाइन ट्रेनिंग दे रही है। इस ट्रेनिंग के मार्फत अभी तक 86000 लोगो को ट्रेनिंग के दी जा चुकी है।

_x000D_ _x000D_

लॉकडाउन के समय एमएफए डॉ पवनकुमार पारीक के नेतृत्व ट्रेनिंग, मास्क वितरण मुहिम, सूखा राशन, घर घर भोजन बनवाना व सेनिटाइजर के संस्थान के अभियान को वर्ल्ड रिकार्ड,यूनाइटेड किंगडम स्टार-2020 के अवार्ड से नवाजा गया है।
_x000D_ वर्ल्ड रिकॉर्ड में संस्थान के द्वारा कोविड 19 से लड़ाई में हेल्प इंडिया के कार्यो को सकारात्मक व महान योद्धा की तरह बताया गया है।
_x000D_ हेल्प इंडिया ऑनलाइन संस्थान ने लॉकडाउन के समय तुरंत वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग का सहारा लिया गया तथा संस्थान के सदस्यों द्वारा रोज 30 तक मीटिंग वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के द्वारा देशभर में 86000 से ज्यादा लोगों को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के मार्फत ट्रेनिंग दे चुकी है। इन ट्रेनिंग में राष्ट्रीयता, सामाजिक कार्य, जागरूकता कि क्लास तथा प्रिवेंटव हेल्थ विषयो के जानकार को बुलाकर संस्थान ने सदस्यों को ट्रेनिंग के साथ संस्थान के बैनर तले हर दिन पोर्टल के माध्यम से पीड़ित लोगों की मदद के लिए अपील की जाती है तथा तुरंत मदद भिजवाई जाती है। सदस्यों को सामाजिक कार्यो के लिए प्रेरित किया जाता है।
_x000D_ परिणाम ये हुआ है।
_x000D_ कोई भूखा न रहे अभियान भी ऑनलाइन चलाकर सदस्यों से राशि इक्कठा की गई तथा 19 राज्यो में 132 जगह सामाजिक गतिविधियों के माध्यम से अब तक करीब 54500 मास्क घरो में बनाये गए है, करीब 115000 व्यक्तियों को भोजन व 10600 लोगो को सुखा राशन वितरण देश भर में किया है, गांव मोहल्लों के साथ करीब करीब 875 जगह पर पुलिस बूथ व पुलिस चौकियों को सैनिटाइजर करवाया गया। करीब 85 जगह सेनिटाइजर स्प्रे मशीन दी गयी।संस्थान के पोर्टल पर जमा राशि को जिला मुख्यालय से स्वीकृत पांच बड़ी सामाजिक संस्थानों को मदद भेजी गई। मास्क वितरण कार्यक्रम के तहत भारतीय सेना, चिकित्सा मंत्री राजस्थान सरकार, जयपुर सांसद, पुलिस डीजीपी व सभी थाना प्रभारियों तक भी मास्क उपलब्ध कराए गए। इससे पूर्व जयपुर के सांसद श्रामचरण बोहरा ने प्रधानमंत्री को पत्र लिखकर संस्थान की गतिविधियो से अवगत करवाया।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें