पशु चिकित्सकों ने शल्य चिकित्सा कर एक गाय के पेट से निकाला दो सिर... - Sangri Times

SPORTS

पशु चिकित्सकों ने शल्य चिकित्सा कर एक गाय के पेट से निकाला दो सिर का बच्चा

जैसलमेर - जहां चारों तरफ कोरोना से आमजन प्रभावित हो रहा है वह चिकित्सक पर अपना कार्य कर रहे हैं! इसी कड़ी में पशु चिकित्सक वर्ग ने भी अपने कार्य में सदैव तत्परता दिखाई! जिसका उदाहरण रूपसी गांव में शनिवार रात्रि को मिला।
रूपसी गांव के श्याम सिंह की गाय को प्रसव पीड़ा थी! वह इस हेतु जैसलमेर संपर्क करने पर पशु चिकित्सकों तुरंत अपनी टीम के साथ रूपसी गांव पहुंचे स्थानीय गांव वालों ने बताया कि गाय बच्चा देने वाली थी 4 घंटे से प्रसव पीड़ा में है जब पशु चिकित्सा पशु चिकित्सा अधिकारी डॉ वासुदेव गर्ग व उनके सहायक अरविंद सिंह राजपुरोहित ने गाय की जांच की तो पता चला कि गाय के बछड़े के दो सर हैं व नॉर्मल प्रसव होना संभव नहीं लग रहा था।

इस संबंध में अंतिम निर्णय लिया गया कि बछड़े व गाय दोनों को बचाने के लिए एक लिए शल्य चिकित्सा करनी पड़ेगी! वह मौके पर ही डॉ वासुदेव गर्ग की टीम ने विपरीत परिस्थितियों के बावजूद भी रात में गाय की पशु शल्य चिकित्सा की वह जीवित दो सिर वाले बछड़े को निकाला इस दो सिर वाले बछड़े को देख सभी लोग अचंभित रह गए । ग्रामीणों ने पशु चिकित्सा टीम को धन्यवाद दिया! डॉक्टर ने बताया के इस प्रकार के दो सर के बछड़े होते हैं उनको डायसेफ आलस कहते हैं! और गाय की पेल्विक गिर्डल मैं चढ़े को निकालना असंभव रहता है इस स्थिति में शल्य चिकित्सा ही सर्वोत्तम है। गाय के मालिक रूपसी निवासी श्याम सिंह व वासियों ने पूरे चिकित्सा टीम को धन्यवाद दिया! गाय पूर्ण रूप से स्वस्थ है

Sangri Times News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें.