फ्रांस की मल्टीनेशनल स्नाइडर इलेक्ट्रिक ने राजस्थान से एकमात्र डॉ.कृति को दिया अवॉर्ड



जोधपुर। सूर्यनगरी के सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी एवं पुनर्वास मनोवैज्ञानिक डॉ.कृति भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मुहिम के लिए फ्रांस की मल्टीनेशनल कंपनी स्नाइडर इलेक्ट्रिक की ओर से प्रेरणा अवॉर्ड 2021 से नवाजा गया। डॉ.कृति को कंपनी की अन्तरराष्ट्रीय बिजनेस समिट में पुड्डुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल व पहली महिला आईपीएस अधिकारी किरण बेदी की मौजूदगी में वर्चुअल सम्मान समारोह में प्रेरणा अवॉर्ड 2021 दिया गया। राजस्थान से एकमात्र एक्टिविस्ट डॉ.कृति भारती को प्रेरणा अवॉर्ड दिया गया है।

विश्व के 100 से अधिक देशों में कारोबार कर रही फ्रांस की मल्टीनेशनल कंपनी स्नाइडर इलेक्ट्रिक के विश्वप्रसिद्ध प्रेरणा अवॉर्ड के लिए देशभर से विशिष्ट कार्य करने वाली महिला एक्टिविस्टों को खोज कर करीब डेढ साल तक विभिन्न मापदंडों व चरणों में परखा। जिसके बाद देशभर से केवल तीन महिला एक्टिविस्टों का प्रेरणा अवॉर्ड 2021 से नवाजा गया। जिसमें जोधपुर के सारथी ट्रस्ट की मैनेजिंग ट्रस्टी डॉ.कृति भारती को बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की अनूठी साहसिक मुहिम के लिए प्रेरणा अवॉर्ड 2021 के लिए प्रथम वरीयता से चुना गया।

 स्नाइडर इलेक्ट्रिक की अन्तरराष्ट्रीय बिजनेस समिट में देश व विदेश के पांच हजार से अधिक बिजनेस ग्रुप्स के टॉप मैनेजमेंट की मौजूदगी में डॉ.कृति भारती को वर्चुअल तौर पर प्रेरणा अवॉर्ड 2021 से नवाजा गया। इस दौरान स्नाइडर इलेक्ट्रिक के चीफ स्ट्रेटेजी एंड सस्टेनेबिलीटी ऑफिसर ऑलिवियर ब्लम, जीएम एचआर शिवानी पवन, जीएम एचआर टैलेंट पल्लवी पांडे, पुड्डुचेरी की पूर्व उपराज्यपाल व पहली महिला आईपीएस किरण बेदी, सीएचआरओ रचना मुखर्जी, डायरेक्टर एचआर शिखा गुप्ता व अन्य मौजूद थे। अतिथियों ने डॉ. कृति भारती के बाल विवाह निरस्त व रोकथाम की साहसिक मिशन की मुक्त कंठ प्रशंसा की।


उल्लेखनीय है कि डॉ.कृति भारती ने देश का पहला बाल विवाह निरस्त करवाकर अनूठी साहसिक पहल की थी। अमेरिका की चॉकलेट कंपनी हर्शी ने डॉ. कृति की फ़ोटो व साहसिक मुहिम को चॉकलेट कवर पर चित्रित किया। डॉ.कृति ने अब तक 43 जोड़ों के बाल विवाह निरस्त करवाए और 1500 से अधिक बाल विवाह रूकवाए हैं। जिसे लिम्का बुक ऑफ रिकॉर्ड्स, वर्ल्ड रिकॉर्ड्स इंडिया, इंडिया बुक ऑफ रिकॉर्ड्स व अन्य कई रिकॉर्ड्स में शामिल किया गया।

कलर्स चैनल के बालिका वधु सीरियल के सोशल मीडिया प्रमोशन में भी डॉ.कृति के बाल विवाह निरस्त की मुहिम की रियल लाइफ स्टोरिज को प्रसारित किया गया था। डॉ.कृति की मुहिम को सीबीएसई पाठ्यक्रम में भी शामिल किया गया। डॉ.कृति भारती को अन्तर्राष्ट्रीय टेफ्ड मैग्जीन की वर्ल्ड टॉप टेन एक्टिविस्ट लिस्ट में शामिल, अन्तर्राष्ट्रीय संगठन गर्ल्स नॉट ब्राइट की ओर चेंज मेकर सम्मान, लंदन में अन्तर्राष्ट्रीय सम्मान, बीबीसी की 100 प्रेरणादायक महिलाओं की सूची में शामिल होने के अलावा ग्लोबल अवॉर्ड, मारवाड़ रत्न, मेवाड़ रत्न सहित कई राष्ट्रीय व अन्तर्राष्ट्रीय सम्मानों से नवाजा जा चुका है।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें