आर्मी प्रोफेशनल की डाइट व न्यूट्रिशन पर वर्क आउट करने को लेकर हूँ... - Sangri Times

SPORTS

आर्मी प्रोफेशनल की डाइट व न्यूट्रिशन पर वर्क आउट करने को लेकर हूँ काफी एक्साइटेड : कविता सुथार

उदयपुर की डाइटिएशन और  न्यूट्रिशनिस्ट कविता सुथार ने शेयर की जर्नी
उदयपुर।
शहर की जानी मानी डाइटिएशन और  न्यूट्रिशनिस्ट कविता सुथार ने बताया कि उदयपुर से बैचलर इन न्यूट्रिशन की स्टडी कम्पलीट करने के बाद सन 2018 में सीआईएमएस हॉस्पिटल अहमदाबाद से और कृष्णा हॉस्पिटल आनंद से अपनी ट्रेनिंग पूरी की। इसके बाद सोशल मीडिया के जरिए इस जर्नी को शुरू किया। इस प्रोफेशन के जरिए उद्देश्य लोगों की ईटिंग हैबिट व न्यूट्रिशन इन्टेक को सुधारना और एक स्वस्थ समाज की दिशा में कार्य करना है।

कविता ने बताया कि "इस फील्ड में डेब्यू डाइट और न्यूट्रिशन की ऑनलाइन काउंसलर के तौर पर शुरू किया था।  स्ट्रगल की बात की जाए तो आज मार्केट में हर फील्ड के अंदर कॉम्पीटीशन है, जिसके चलते मुझे भी संघर्षों से दो चार होना पड़ा। इन बुरे दिनों के दौरान ओवरकम करने के लिए मैं एक जगह बैठ कर लम्बी सी साँस लेकर सोचा करती थी व उन दिनों को याद करती थी कि मैंने यह काम क्यूँ व किसलिए शुरू किया था और मैं कैसे यहाँ तक पहुंची। मुश्किल दिनों से उबरने के लिए मैंने ब्रेक्स लिए, रेगुलर मेडिटेशन किया और वापस काम में जुट गई। मैं खुद को बहुत भाग्यशाली मानती हूँ कि मुझे समझदार फैमिली व खूबसूरत दोस्तों का साथ मिला। यह सब वही लोग हैं जिन्होंने मेरे बुरे वक्त में बैक किया और मेरा सपोर्ट सिस्टम बनकर उभरे। मेरी इंस्पिरेशन मेरे वो फ्रेंड्स हैं जिनके कारण मैं सीआईएमएस हॉस्पिटल से जुड़ पाई। अपने क्लाइंट्स के साथ में अच्छे से कनेक्ट कर पाना और ईजी वे में ट्रस्ट बिल्ड अप कर लेना मेरी स्पेशल क्वालिटीज हैं। मैं क्लाइंट के इकोनॉमिक स्टेटस को भी ध्यान में रखती हूँ, जिससे उनको उनके फाइनेंसियल सिचुएशन के अकॉर्डिंग प्रॉपर न्यूट्रिशन प्रोवाइड कर सकूँ। मुझे ड्राइंग करना बहुत पसन्द है और यह मेरी फेवरिट हॉबी भी है।"

कविता के अचीवमेंट्स अवार्ड्स व रिवार्ड्स की बात की जाए तो किडनी केयर, न्यूट्रिशन मंथ अवेयरनेस जयपुर, ट्रेन्ड अंडर आनंद ट्रेनिंग सेन्टर, एनसीसी (बी सर्टिफिकेट) वॉलीबाल, बास्केटबॉल जैसी एक्टिविटीज में इन्वॉल्व रहीं हैं। अपकमिंग प्रोजेक्ट्स में सोल्जर्स की बॉडी नीड्स व न्यूट्रिशन के बारे में रिसर्च करना शामिल हैं। कविता का फ्यूचर प्लान क्लीनिकल डाइटीशियन कोर्स कम्पलीट करने के बाद देश के रियल हीरोज (आर्मी मैन) की डाइट पर वर्क आउट करना है।
 

Sangri Times News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें.

loading...

RELATED NEWS

VIEW ALL
loading...