विश्व परिवार दिवस की पूर्व संध्या पर स्कार्ड संस्था ने बताये... - Sangri Times

SPORTS

विश्व परिवार दिवस की पूर्व संध्या पर स्कार्ड संस्था ने बताये परिवार के फायदे

गला काट प्रतियोगिता, बढ़ता इंटरनेट का प्रभाव और महत्‍वकांक्षाओं के समंंदर में अगर डूबने से कोई बचा सकता है तो वह है परिवार। स्कार्ड संस्था (सोशल कलेक्टिव एक्शन फॉर रिसर्च एंड डेवलपमेंट) के द्वारा किये गए ताजा सर्वे मे यह बाते उभर कर सामने आयी है.  भारत के तकरीबन हर हिस्से से करीब ६०० लोगो पर किये गए इस ऑनलाइन सर्वे मे यह खुलासा हुआ है.

यहाँ ये बताना ज़रूरी है की पूरा विश्व हर वर्ष १५ मई को विश्व परिवार दिवस के रूप मे मनाता है और आज जब पूरा विश्व कोरोना जैसी महामारी से जूझ रहा है, तो परिवार का महत्त्व और भी बढ़ जाता है.

स्कार्ड संस्था के अध्यक्ष डॉ विपिन अग्निहोत्री के मुताबिक़ सर्वे मे भाग लेने वाले ७३ परसेंट लोगो के मुताबिक हमारी संस्कृति और सभ्यता कितने ही परिवर्तनों को स्वीकार करके अपने को परिष्कृत कर ले, लेकिन परिवार संस्था के अस्तित्व पर कोई भी आंच नहीं आने वाली। ६८ फीसदी लोगो के मुताबिक हम चाहे कितनी भी आधुनिक विचारधारा में पल रहे हो लेकिन अंत में अपने संबंधों को विवाह संस्था से जोड़ कर परिवार में परिवर्तित करने में ही संतुष्टि अनुभव करते हैं।

८१ परसेंट लोगो के मुताबिक परिवार के प्रत्येक सदस्य की सुरक्षा की जिम्मेदारी सभी परिजन मिलजुल कर निभाते हैं। अतः किसी भी सदस्य की स्वास्थ्य समस्या, सुरक्षा समस्या, आर्थिक समस्या पूरे परिवार की होती है। कोई भी अनापेक्षित रूप से आयी परेशानी सहजता से सुलझा ली जाती है।

Sangri Times News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें.