दान उत्सव-एनएसएस का उद्देश्य 50 हजार परिवारों को मुफ्त मासिक राशन

जयपुर : दान उत्सव अभियान के तहत, नारायण सेवा संस्थान ने उदयपुर, लखनऊ, शामली, वृंदावन में 150 से अधिक परिवारों के लिए मुफ्त मासिक राशन वितरण शिविर आयोजित कर रहा है। जुलाई से अब तक लगभग एनजीओ ने शामली, लखनऊ, वृंदावन, और फिरोजाबाद जैसे विभिन्न शहरों में 600 परिवारों को मुफ्त राशन किट वितरित किए हैं।
अभियान के बीच में, एनजीओ ने उदयपुर, दिल्ली, भीलवाड़ा, अलवर, पाली, नोएडा, बीकानेर और सिरसा के विभिन्न शहरों में 15,805 से अधिक परिवारों को मुफ्त मासिक राशन किट वितरित किए हैं। किट में 15 किलो आटा, 5 किलो चावल, 4 किलो दाल, 2 किलो तेल, 2 किलो चीनी, 1 किलो नमक और आवश्यक मसाले हैं।
महामारी की चपेट में आने के बाद से, भारत के सारे ने एनजीओ गाँवों से शहरों तक अपनी सेवाएँ दे रहे है और फूड, मास्क, सैनिटाइज़र और पीपीई किट वितरण कर रहे है।
नारायण सेवा संस्थान के अध्यक्ष प्रशांत अग्रवाल ने बताया, “हम ऑनलाइन और ऑफलाइन स्वास्थ्य जांच और वस्त्र वितरण शिविर भी आयोजित कर रहे हैं। लॉकडाउन के बीच, एनएसएस ने राजस्थान, उत्तर प्रदेश, हरियाणा, उत्तराखंड और महाराष्ट्र में नियमित रूप से खाद्य वितरण कार्य किए, 1, 42,880 फूड पैक, 71005 मास्क, 800 पीपी किट थे। नारायण गरीब परिवार योजना के तहत, असम में बाढ़ प्रभावित क्षेत्र में 1000 परिवारों को वितरित भोजन, सैनिटाइज़र और मास्क के लिए कई शिविरों का आयोजन किया जा रहा है। ”
नारायण सेवा संस्थान द्वारा कोरोनाकाल में आजीविका से प्रभावितों के लिए नारायण गरीब परिवार राशन योजना के अंतर्गत कल अलसीगढ़, उदयपुर में 150 गरीब परिवारों को राशन किट एवं बच्चों को वस्त्र वितरित किये गए। साथ में, मासिक भोजन वितरण अभियान, दिव्यांगों को आर्टिफिशियल लिंब शिविर के  जरिए अलग-अलग तरीकों से खुशी साझा करने का प्रयास किया जा रहा है। नारायण सेवा संस्थान की 34 सालों की सेवा यात्रा में 418750 दिव्यांगों का सफल ऑपरेशन किया गया, 263000 तिपहिया, 270000 व्हीलचेयर, 290000 बैसाखी, 351000 कैलिपर जरूरतमंदों में बांटे गए है ।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें