एस्सार फाउंडेशन ने सहज एप लॉन्‍च किया - Sangri Times

SPORTS

एस्सार फाउंडेशन ने सहज एप लॉन्‍च किया

मुंबई : एस्सार फाउंडेशन ने सहज एप लॉन्‍च किया। यह एप्‍प मासिक चक्र के दौरान स्‍वच्‍छता को लेकर जागरूकता को बढ़ावा देता है। सहज एप्‍प को मासिक धर्म स्वच्छता जगत में काम करने वाले प्रमुख एनजीओ (गैर सरकारी संगठनों), रोटारैक्ट क्लब, कवच ए मूवमेंट और घरबचाओघरबानाओआंदोलन के परामर्श से तैयार किया है। एंड्रॉयड-आधारित यह एप महिलाओं में सम्‍मान के साथ मेंस्‍ट्रुएशन के लिए वन-स्‍टॉप समाधान उपलब्‍ध कराता है। यह रियायती दरों पर हाइजिनिक उत्‍पादों को लेकर मेंस्‍ट्रुअल हेल्‍थ बनाये रखने हेतु किशोरियों को प्रोत्‍साहित करता है।
    सहज एप में महिलाओं के नेतृत्व वाले सूक्ष्म उद्यमों और एसएचजी (सेल्फ हेल्प ग्रुप्स) द्वारा निर्मित मासिक धर्म उत्पादों का एक प्रकार का ई-स्टोर है। यह महिलाओं को वंचित महिलाओं को सैनिटरी नैपकिन दान करने के लिए एक मंच प्रदान करता है, साथ ही आंगनवाड़ी कार्यकर्ताओं को सही मासिक धर्म स्वच्छता पर ग्रामीण भारत की लड़कियों को शिक्षित करने के लिए सही जानकारी से लैस करता है। इसके अतिरिक्त, एप इंटरैक्टिव गेम-आधारित शिक्षा, प्रसिद्ध डॉक्टरों द्वारा शैक्षिक वीडियो और एक अवधि ट्रैकर के माध्यम से मासिक धर्म स्वच्छता जागरूकता को बढ़ावा देने के लिए अद्वितीय तरीके प्रदान करता है। यह एप्‍प तीन भाषाओं में उपलब्ध है- हिंदी, मराठी और अंग्रेजी और हर आयु वर्ग की हर महिला की अनुकूलित जरूरतों को पूरा करता है।
   एस्सार के ग्रुप प्रेसिडेंट-एचआर और सीईओ श्री कौस्तुभ सोनालकर ने कहा, “मासिक धर्म के दौरान स्वच्छता को बढ़ावा देना एस्सार फाउंडेशन में हमारी सर्वोच्च प्राथमिकता है। हमने महिलाओं के स्वास्थ्य और सशक्तीकरण में क्रांतिकारी बदलाव के लिए सहज एप लॉन्च किया है। यह सुनिश्चित करेगा कि समाज के सभी वर्गों की महिलाएं एक स्वस्थ जीवन जी सकें, और अर्थव्यवस्था के लिए अधिक सक्रिय योगदानकर्ता बन सकें।

Sangri Times News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें.