निरोगी राजस्थान के संकल्प को पूरा करने में आयुष विभाग निभाएगा महत्वपूर्ण भूमिका - आयुष राज्य मंत्री



आयुष राज्य मंत्री डॉ. सुभाग गर्ग ने कहा कि निरोगी राजस्थान के संकल्प को पूरा करने में आयुष विभाग महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। आयुष की विधाएं आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी, सिद्वा, योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा लोगों की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में बेहद कारगर साबित हो रहा है। 

डॉ गर्ग ने यह बात मंगलवार को सचिवालय के मंत्रालय भवन में होम्योपैथी एवं यूनानी विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने बताया कि विभाग द्वारा आगामी दिनों में केन्द्र सरकार को आयुष मिशन के तहत 300 ब्लॉक में इन्टीग्रेटेड हेल्थ एवं वेलनेस केन्द्र चरणबद्व तरीके से खोलने के प्रस्ताव भेजें जाएंगे जिनमें आयुर्वेद, यूनानी, होम्योपैथी चिकित्सकीय सुविधाए एक साथ मिल पाएगी। उन्होंने अधिकारियों को विभागीय व्हाट्सएप ग्रुप बनाने के निर्देश दिए जिसमें आयुष चिकित्सकों के नियमित आने-जाने का समय, रोगियों की संख्या सहित विभिन्न जानकारी नियमित रुप से दी जाए जिससे चिकित्सों के हॉस्पिटल में बैठने के समय तथा लाभार्थियों की जानकारी हो सके।

डॉ. गर्ग ने बताया कि आगामी दो वर्षाें में प्रदेश की जनता को आयुष की विधाओं के माध्यम से रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए जागरुक किया जाएगा। उन्होंने बताया कि वर्तमान में विभाग द्वारा पायलट प्रोजेक्ट के तहत सभी संभागों में रोग प्रतिरोधक क्षमता संबंधित स्कीनिंग  करती गयी तथा एनीमिक पाए गए लोगों को निशुल्क होम्योपैथी, आयुर्वेदिक एवं यूनानी दवाईयां उपलब्ध करवाई गई। उन्होंने कहा कि दुनिया में जो संक्रामक रोगों का दौर आया है, इसमें प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने की जरुरत है, इसमें आयुष की सभी विधाएं महत्वपूर्ण भूमिका निभाएंगी। कोरोना प्रबंधन में आयुष की भूमिका बढ़ी है आगामी समय में इसके परिणाम सामने आएंगे। 

बैठक में उन्होंने होम्योपैथी के संस्थागत ढ़ाचें, होम्योपैथी में दवाईयों की खरीद बढ़ाने, विभागीय पदोन्नति सहित विभिन्न मुद्दों पर चर्चा की। इस अवसर पर आर एन शर्मा ,उप शासन सचिव, आयुष विभाग, विशेषाधिकारी, आयुष श्री गिरधर गोपाल, होम्योपैथी विभाग की निदेशक डॉ रेणू बंसल सहित वरिष्ठ विभागीय अधिकारी मौजूद थे।



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें