मुख्यमंत्री ने राज्य की पहली कैंसर निदान वैन का किया अवलोकन



मुख्यमंत्री ने राज्य की पहली कैंसर निदान वैन का किया अवलोकन 

उद्योगपति एल.एन. मित्तल भी देंगे एक वैन

मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने रविवार को मुख्यमंत्री निवास पर निरोगी राजस्थान से जुड़ी प्रदर्शनी एवं राज्य की पहली कैंसर निदान वैन का अवलोकन किया। 

मुख्यमंत्री के साथ मौजूद उद्योगपति श्री एल. एन. मित्तल ने भी समस्त सुविधाओं से युक्त ऎसी ही एक वैन देने की घोषणा की। उन्होंने बताया कि चिकित्सा के क्षेत्र में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की उपयोगिता को देखते हुए जयपुर स्थित एल.एन.एम. इंस्ट्ीयूट ऑफ इन्फॉर्मेशन टेक्नोलॉजी में आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस (एआई) से जुड़े 100 करोड़ रूपये के प्रोजेक्ट से सवाई मानसिंह हॉस्पिटल को जोड़ा जाएगा। श्री मित्तल ने बुजुर्गों के लिए स्वास्थ्य सेवाओं एवं कुपोषित बच्चों के लिए चलाए जा रहे कार्यक्रमों में भी मदद की पेशकश की। 

मुख्यमंत्री ने उन्हें बताया कि राजस्थान में चिकित्सा एवं स्वास्थ्य के क्षेत्र में एक मजबूत ढांचा तैयार किया गया है। कोरोना संक्रमण के दौरान राज्य सरकार के बेहतरीन प्रबंधन की सर्वत्र सराहना हुई है। मुख्यमंत्री निःशुल्क दवा योजना, निःशुल्क जांच योजना एवं मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना के माध्यम से आमजन को बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं मुहैया कराई जा रही हैं।

सवाई मानसिंह मेडिकल कॉलेज के प्राचार्य डॉ. सुधीर भण्डारी ने बताया कि करीब 1 करोड़ 20 लाख रूपए की लागत से यह आत्याधुनिक कैंसर निदान वैन सीएसआर के माध्यम से राजस्थान राज्य विद्युत प्रसारण निगम लिमिटेड द्वारा उपलब्ध करवाई गई है। शुरूआती दौर में ही कैंसर के डिटेक्शन में यह वैन काफी उपयोगी साबित हो रही है। एसएमएस अस्पताल के कैंसर सर्जन डॉ. सुरेश सिंह ने बताया कि कैंसर की जांच एवं निदान के लिए इस वैन में डिजिटल कॉल्पोस्कॉपी, डिजिटल एंडोस्कॉपी, डिजिटल मेमोग्राफी एवं डिजिटल एक्स-रे की सुविधा के साथ ही टेलीमेडिसिन सुविधा भी उपलब्ध है। 

इस अवसर पर चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादीलाल मीणा, प्रमुख शासन सचिव यूडीएच श्री कुंजीलाल मीणा, शासन सचिव चिकित्सा एवं स्वास्थ्य श्री वैभव गालरिया एवं अन्य अधिकारी भी उपस्थित थे।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें