उपभोक्ता कार्य विभाग ‘उपभोक्ता अधिकारिता सप्ताह’ और आजादी का अमृत महोत्सव मना रहा है


Advt

उपभोक्ता कार्य विभाग प्रगतिशील भारत के 75 साल और आजादी का अमृत महोत्सव के हिस्से के रूप में भारत के लोगों, उनकी संस्कृति और उपलब्धियों के गौरवशाली इतिहास का उत्सव मनाने के लिए 14 मार्च, 2022 से “उपभोक्ता अधिकारिता सप्ताह” का आयोजन कर रहा है।

 

इस प्रतिष्ठित सप्ताह के उपलक्ष्य में, भारतीय मानक ब्यूरो (बीआईएस) के विभिन्न विभागों द्वारा सात कार्यक्रम आयोजित किए जा रहे हैं। इसके अलावा, बीआईएस के सभी शाखा कार्यालयों ने इस प्रतिष्ठित सप्ताह की शुरुआत करते हुए 14 मार्च, 2022 को 41 ग्रामीण संपर्क कार्यक्रम भी आयोजित किए हैं। इस उद्देश्य के लिए, प्रत्येक शाखा कार्यालय ने एक नोडल अधिकारी को नामित किया है और इस कार्यक्रम के आयोजन के लिए अपने क्षेत्राधिकार के तहत आने वाले एक गांव की पहचान भी की है।

 

इसके अलावा, सभी शाखा कार्यालयों द्वारा इन संपर्क कार्यक्रमों को सफलतापूर्वक संचालित किया गया, जिनमें विभिन्न गांवों के प्रतिभागियों को उनके उपभोक्ता अधिकारों, उपभोक्ता संरक्षण अधिनियम, राष्ट्रीय उपभोक्ता हेल्पलाइन, भ्रामक विज्ञापनों, उत्पादों की पैकेजिंग और लेबलिंग से जुड़ी शर्तों आदि के बारे में अवगत कराया गया। इन प्रतिभागियों को हॉलमार्किंग योजना, आईएसआई मार्क, अनिवार्य प्रमाणन आदि सहित बीआईएस की विभिन्न योजनाओं और गतिविधियों के बारे में भी जानकारी दी गई।



Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें