राज्य के देवेंद्र झाझरिया, राजीव महर्षि को पद्मभूषण, अवनी लखेरा, चंद्रप्रकाश द्विवेदी और रामदयाल शर्मा को पद्मश्री से किया सम्मानित


Advt
राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने सोमवार को राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य पद्म सम्मान समारोह में राजस्थान के पैरा- ऎथलिट, जैवलिन थ्रोअर श्री देवेंद्र झाझरिया और पूर्व सिविल सेवक श्री राजीव महर्षि को पद्मभूषण से सम्मानित किया वही राजस्थान के जयपुर की पैरा खिलाड़ी, शूटर सुश्री अवनी लखेरा और कला के क्षेत्र में फिल्म निर्माता एवं निर्देशक सिरोही निवासी श्री चंद्रप्रकाश द्विवेदी और भरतपुर के संगीत और नौटंकी कला की नामचीन हस्ती श्री राम दयाल शर्मा को पद्मश्री से सम्मानित किया।

पैरालंपिक खेलों में तीन मेडल जीतने वाले राजस्थान के जैवलिन थ्रोअर श्री देवेंद्र झाझरिया खेल के क्षेत्र में अपनी उल्लेखनीय उपलब्धियों के लिए पद्म भूषण पुरस्कार प्राप्त करने वाले देश के पहले पैरा खिलाड़ी हैं। टोक्यो पैरालंपिक गेम्स- 2020 में श्री देवेंद्र झाझरिया ने सिल्वर मेडल जीता था। 

राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने राष्ट्रपति भवन में आयोजित भव्य पद्म सम्मान समारोह में राजस्थान कैडर के भारतीय प्रशासनिक सेवा 1978 बैच के रिटायर्ड आईएएस अधिकारी एवं भारत के 13 वें कंट्रोलर एंड ऑडिटर जनरल श्री राजीव महर्षि को भी पद्मभूषण सम्मान से सम्मानित किया। श्री राजीव महर्षि वर्ष 2013 से 2014 के दौरान राजस्थान के चीफ सेक्रेटरी के पद पर रहे उसके बाद देश के वित्त सचिव और गृह सचिव के पदों सहित राजस्थान और भारत सरकार के महत्वपूर्ण पदों पर अपनी सेवाएं दी। एक उत्कृष्ट सिविल सेवक के तौर पर श्री महर्षि की उल्लेखनीय सेवाओं के लिए आज उन्हें पद्म भूषण सम्मान से सम्मानित किया गया है।
 
सुश्री अवनी लखेरा ने टोक्यो पैरा ओलंपिक गेम्स 2020 में विमेंस 10 मीटर एयर राइफल स्टैंडिंग इवेंट में देश के लिए पहला गोल्ड मेडल जीतकर रिकॉर्ड कायम किया था। टोक्यो पैरा ओलंपिक में ही सुश्री लखेरा ने दूसरे मेडल के तौर पर ब्रोंज मेडल भी जीता और दो पैरालंपिक मेडल जीतने वाली पहली भारतीय महिला खिलाड़ी बनी।

राजस्थान के सिरोही जिले के दोदुआ में जन्मे फिल्म निर्माता, निर्देशक, स्क्रीनप्ले राइटर श्री चंद्रप्रकाश द्विवेदी को भी पद्मश्री सम्मान से सम्मानित किया गया। श्री चंद्र प्रकाश द्विवेदी द्वारा टेलीविजन धारावाहिक ’’चाणक्य’’ के निर्देशन के साथ-साथ बॉलीवुड की बेहतरीन फिल्मों जैसे पिंजर, मोहल्ला अस्सी, जेड प्लस, पृथ्वीराज, उपनिषद गंगा सहित टेलिविजन सीरीज ’’मृत्युंजय’’ के निर्देशन सहित कला और सिनेमा के क्षेत्र में उत्कृष्ट कार्य किया है।

राजस्थान के भरतपुर के नामचीन नौटंकी कलाकार श्री राम दयाल शर्मा को भी राष्ट्रपति श्री रामनाथ कोविंद ने पद्मश्री अवार्ड से सम्मानित किया। श्री राम दयाल शर्मा रहशधारी घराना (सामई खेड़ा) से ताल्लुक रखते हैं। श्री शर्मा को इससे पहले संगीत नाटक अकादमी का राष्ट्रीय पुरस्कार भी मिल चुका है राजस्थान में इन्हें ब्रज कोकिला और ब्रज पपीहा की नाम से जाना जाता है उन्होंने नेशनल स्कूल ऑफ ड्रामा में बतौर एक्सपर्ट कई वर्षों तक अपनी सेवाएं दी है । श्री  रामदयाल शर्मा नौटंकी, स्वांग, भगत, रासलीला और रसिया से जुड़े कला क्षेत्र में अपना महत्वपूर्ण स्थान रखते हैं।



Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें