जिला प्रशासन मिशन मोड पर चलायेगा ‘ऑपरेशन संबल‘ अभियान


Advt
जिला प्रशासन मिशन मोड पर चलायेगा ‘ऑपरेशन संबल‘ अभियान
- जिला कलक्टर ने अधिकारियों के साथ की कार्य-योजना पर विस्तृत चर्चा
-शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में टीम बनाकर जिले के पात्र व्यक्तियों को 
पेन्शन योजना एवं पालनहार योजना  से जोड़ा जाएगा

जयपुर, 11 फरवरी। जिला कलक्टर श्री राजन विशाल ने जिला प्रशासन द्वारा आगामी दिनों में प्रारम्भ किये जाने वाले ‘ऑपरेशन संबल‘ अभियान की कार्य-योजना के बारे में शुक्रवार को जिला कलक्ट्रेट सभागार में संबंधित अधिकारियोंं के साथ बैठक कर विचार विमर्श कर अभियान की रूपरेखा तय की। श्री विशाल ने कहा कि राज्य सरकार की फ्लैगशिप योजनाओं की धरातल पर क्रियान्विति की जानी चाहिए तथा हर पात्र व्यक्ति तक योजना का लाभ पहुॅचे यह सुनिश्चित किया जाना चाहिये। राज्य सरकार की फ्लैगशिप स्कीम सामाजिक सुरक्षा पेन्शन योजना के तहत विधवा, दिव्यांगजनों, वृद्धजनों, तलाकशुदा महिलाओं को प्रतिमाह पेन्शन के रूप में आर्थिक सहायता के प्रावधान किये गये है।

श्री विशाल ने कहा कि इस अभियान की चरणबद्ध योजना बनाकर मिशन मोड पर कार्य किया जाए तथा डोर टू डोर सर्वें कर पात्र व्यक्तियों का चिन्हिकरण कर पेन्शन एवं पालनहार योजना का लाभ दिलवाया जाए। हर संबंधित अधिकारी की यह जिम्मेदारी है कि इसकी निरन्तर मॉनिटरिंग की जाए तथा क्षेत्राधिकार में कोई भी पात्र व्यक्ति वंचित ना रहे यह सुनिश्चित किया जाए। उन्होंने कहा कि शहरी व ग्रामीण क्षेत्रों में इसके लिये टीम बनाकर माइक्रो प्लानिंग द्वारा मिशन मोड पर कार्य किया जायेगा। टीमों को समय-समय पर कार्यशालाओं के माध्यम से ट्रैनिग भी दी जायेगी।
बीस साल से विधवा पेन्शन के लिये भटक रही संतरा देवी की हाथों हाथ हुई पेन्शन मन्जूर
जिला कलक्टर श्री राजन विशाल ने शुक्रवार कोें नाहरी का नाका, शास्त्रीनगर निवासी संतरा देवी की हाथों हाथ विधवा पेन्शन स्वीकृत करवाई। इस पर संतरा देवी की आंखों में खुशी के आसु आ गये संतरा देवी ने कहा कि उनके पति की मृत्यु बीस वर्ष पूर्व ही हो गई थी। मृत्यु के बाद से उन्हें अनेक आर्थिक कठिनाईयों का सामना करना पड़ा तथा कुछ कठिनाईयों की वजह से विधवा पेन्शन भी स्वीकृत नहीं हो पा रही थी। किन्तु आज मेरे लिये खुशी का दिन है कि जिला कलक्टर ने हाथों हाथ मेरी पेन्शन मन्जूर करवाई। उन्होंने जिला कलक्टर को धन्यवाद दिया। इसके साथ ही दिव्यांग साइना बानो की भी पेन्शन हाथों हाथ स्वीकृत की गई।

इसके साथ ही श्री विशाल ने ‘उड़ान योजना‘ के बारे में संबंधित विभाग के अधिकारियों से फीडबैक लिया तथा कहा कि समय-समय पर बच्चियों की काउंसलिंग की जाए जिससे उनमें इस विषय के बारे में संकोच ना रहे तथा उनकी भान्तियां दूर हो सके। जिन छात्रायों की उपस्थिति विद्यालय में अच्छी है उन्हें हाईजीन एम्बेसेडर बनाया जाए जिससे इस विषय पर विद्यालय की छात्राओं को जागरूक कर सकें। इसके साथ ही श्री विशाल ने कहा कि हर महीने विद्यालय में ‘चुप्पी तोड़ो दिवस‘ भी मनाया जायेगा तथा मासिक धर्म जैसे विषय पर विस्तृत चर्चा कर बालिकाओं के संकोच को दूर किया जायेगा।

बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (द्वितीय) श्री राजेन्द्र सिंह चारण, अतिरिक्त जिला कलक्टर (चतुर्थ) श्री शंकर लाल सैनी, अतिरिक्त जिला कलक्टर (उत्तर) श्री बीरबल सिंह सहित अन्य अधिकारी कर्मचारी उपस्थित रहे।


Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें