जिले को मिली 22 करोड से अधिक राशि के विकास कार्यों की सौगात



कृषि मंत्री तथा बीकानेर जिला प्रभारी मंत्री श्री लालचंद कटारिया ने कहा कि गत 3 वर्षों में राज्य सरकार ने मजदूर, किसान, युवा, दिव्यांगजन सहित समस्त वंचित वर्गों के उत्थान के लिए संकल्पबद्ध व समयबद्ध रूप से कार्य करते हुए बेहतर परिणाम दिए हैं।

राज्य सरकार के वर्तमान कार्यकाल के 3 वर्ष पूर्ण होने पर मंगलवार को बीकानेर के रविंद्र रंगमंच पर आयोजित जिला स्तरीय कार्यक्रम में ने यह बात कही। श्री कटारिया ने कहा कि गत दो वर्षों में कोविड की विपरीत परिस्तिथियों के बावजूद कुशलतम प्रबंधन करते हुए जीवन और आजीविका को बचाने की दिशा में राज्य सरकार ने अभूतपूर्व प्रयास किए हैं। मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत के नेतृत्व में राज्य सरकार ने रात-दिन प्रदेश की जनता की सेवा करने के लिए काम किया। राज्य सरकार ने काम को प्रारंभ करने के साथ-साथ समयबद्ध रूप से उसकी पूर्णता पर विशेष ध्यान दिया है और इसी का नतीजा है कि प्रदेश में विकास के नए मापदंड स्थापित हो रहे हैं। श्री कटारिया ने कहा कि किसानों के हित में राज्य सरकार विशेष रूप से संवेदनशील है। प्रदेश में पहली बार कृषि के लिए अलग से बजट प्रस्तुत किया जाएगा।

श्री कटारिया ने जिले में गत 3 वर्ष के कार्यों का लेखा-जोखा प्रस्तुत करते हुए कहा कि सरकार द्वारा बिजली, सड़क, पानी, उद्योगों के सर्वांगीण विकास के साथ-साथ चिकित्सा स्वास्थ्य, शिक्षा, कृषि पशुपालन सहित समस्त क्षेत्रों में बीकानेर की जनता के भरोसे पर खरा उतरने का प्रयास रहा है। उन्होंने कहा कि जिले में पिछले तीन वर्षों में 12 हजार बच्चों को पालनहार सहायता, 23 करोड़ रुपए से अधिक का बेरोजगारी भत्ता, दुग्ध उत्पादक संबल योजना में 11 करोड़ रुपए से अधिक का अनुदान, 50 हजार किसानों को ऋण माफी, 85 हजार लोगों को सामाजिक सुरक्षा पेंशन से लाभान्वित किया गया है। बज्जू, छत्तरगढ़, देशनोक में नए कलेज तथा श्रीडूंगरगढ़ व नोखा में नए कन्या महाविद्यालय खोल कर उच्च शिक्षा को विस्तार दिया गया। श्री कटारिया ने कहा कि राज्य सरकार  आगामी दो वर्षों में भी गरीब, वंचित को राहत देने की दिशा में काम करेगी। उन्होंने कहा राज्य सरकार जवाबदेही और पारदर्शी सुशासन देने के लिए प्रतिबद्ध है।

इस अवसर पर आपदा प्रबंधन एवं सहायता विभाग मंत्री श्री गोविंद राम मेघवाल ने कहा कि कोविड की वैश्विक चुनौतियों के बावजूद जिले में चौतरफा विकास कार्य हुए हैं। राज्य सरकार ने प्रदेश के 30 जिलों में मेडिकल कॉलेज खोले हैं। ‘शिक्षा से हर मुकाम हासिल किया जा सकता है’ इसी मंत्र को लेकर राज्य सरकार ने दूरस्थ शिक्षा, अंग्रेजी शिक्षा व महिला शिक्षा पर विशेष ध्यान दिया है। स्कूलों के आधारभूत ढांचे की मजबूती के लिए भी काम किया जा रहा है। उन्होंने अधिकारियों से संवेदनशीलता रखते हुए सरकार की जन कल्याणकारी नीतियों का लाभ अंतिम व्यक्ति तक पहुंचाने की अपील की। 

इस अवसर पर पूर्व विधायक श्री मंगलाराम गोदारा, जिला कलक्टर नमित मेहता, जिला पुलिस अधीक्षक श्री योगेश यादव आदि मौजूद रहे।

सेवा ही धर्म सेवा ही कर्म- जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन

इस दौरान जिला प्रभारी मंत्री श्री कटारिया ने राज्य सरकार के 3 वर्ष के दौरान किए गए कार्यों की प्रगति पर आधारित जिला दर्शन पुस्तिका का विमोचन किया। कार्यक्रम में जिला पर्यावरण प्लान का भी विमोचन तथा सूचना एवं प्रौद्योगिकी विभाग द्वारा तैयार एकीकृत जिला पोर्टल की लॉन्चिग भी की गई।

अतिरिक्त जिला कलेक्टर (शहर) अरुण प्रकाश शर्मा ने स्वागत उद्बोधन दिया व अतिरिक्त जिला कलेक्टर (प्रशासन) बलदेव राम धोजक ने आभार प्रकट किया। कार्यक्रम का संचालन संजय पुरोहित ने किया।

प्रभारी मंत्री ने किया विकास प्रदर्शनी का अवलोकन

इससे पहले प्रभारी मंत्री श्री कटारिया और आपदा प्रबंधन मंत्री श्री गोविन्दराम मेघवाल ने ‘आपका विश्वास, हमारा प्रयास’ विकास प्रदर्शनी का अवलोकन कर विभागीय प्रगति का जायजा लिया। प्रभारी मंत्री ने चित्रों के माध्यम से प्रदर्शित विकास कार्याे की जानकारी ली और कार्यों की सराहना की। इस अवसर पर कृषि विभाग द्वारा खजूर, खीरा, अनार सहित विभिन्न फसलों के उन्नत किस्मों तथा मूल्य सवंर्धित उत्पादों का प्रदर्शन किया गया। प्रभारी मंत्री ने जिला परिषद की स्टॉल पर प्रदर्शित ग्राम पंचायत कार्यालय मय मल्टीपरपज हॉल, सामुदायिक शौचायल आदि मंडल की प्रशंसा की।

आपदा सहायता और प्रबंधन विभाग मंत्री ने गोविंद राम मेघवाल ने राजस्थान खादी और ग्रामोद्योग बोर्ड की स्टाल पर चरखे पर सूत कातकर देखा। चिकित्सा एंड स्वास्थ्य विभाग की स्टॉल पर केक काटकर निरोगी राजस्थान योजना की वर्षगांठ को मनाया गया। श्री कटारिया ने जिला प्रशासन द्वारा आयोजित इस प्रदर्शनी की सराहना करते हुए प्रदर्शनी से आमजन को राज्य सरकार द्वारा जिले में गत तीन वर्षों में किए गए विकास कार्यों,  उपलब्धियों तथा योजनाओं के बारे में तथ्यपरक जानकारी मिल सकेगी। प्रदर्शनी में सूचना एवं जनसम्पर्क,  पर्यटन, जिला परिषद, महिला अधिकारिता, पशुपालन, कृषि, पीडब्ल्यूडी, सामाजिक न्याय अधिकारिता, नगर विकास न्यास, उद्योग सहित 20 से अधिक विभागों के विकास कार्यों का प्रदर्शन किया गया।

रानी बाजार रेलवे अंडर ब्रिज सहित 29 कार्यों का हुआ शिलान्यास-लोकार्पण

जिला प्रभारी मंत्री श्री कटारिया ने कतरियासर में प्राथमिक स्वास्थ्य केंद्र, मलकीसर व सहजरासर में पशु चिकित्सालय, देराजसर में पशु उपकेंद्र, पूनरासर व नखतसिंहपुरा में ग्राम सेवा सहकारी समिति, कृषि उपज मंडी समिति बज्जू के अधीन 3 किलोमीटर संपर्क सड़क व मुख्य मंडी प्रांगण में पूर्व निर्मित नीलामी चबूतरे को ढकने का कार्य, लॉकल ऑडिट फंड एवं कोषागार कार्यालय भवन का निर्माण, बगसेऊ से श्री जसनाथ नगर तक बी टी सड़क निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत पेमासर व ग्राम पंचायत केडली में पंचायत कार्यालय भवन निर्माण व मल्टीपरपज निर्माण कार्य, ग्राम पंचायत लिखमीसर दिखणादा में भवन निर्माण, वृद्धजन भ्रमण पथ पार्क में एडवेंचर विंग, साइकिल ट्रेक निर्माण, टेस्सीटोरी पार्क फाउंटेन कार्य, शहीद स्मारक,  राजकीय माध्यमिक विद्यालय रावासर, धूपालिया, मैयासर तथा राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय बालादेसर में कक्षा कक्ष के कार्यों का लोकार्पण किया। इसके अतिरिक्त जिला क्षय रोग निवारण केंद्र में हॉल का निर्माण कार्य का शिलान्यास, कोडमदेसर में जिला स्तरीय नंदीशाला, रेलवे अंडर ब्रिज रानी बाजार के निर्माण कार्य,राजकीय उच्च माध्यमिक विद्यालय सिंजगुरु, कृष्ण नगर, राजकीय आदर्श उच्च माध्यमिक विद्यालय लालासर, राजकीय बालिका माध्यमिक विद्यालय सुथारो का बास व राजकीय माध्यमिक विद्यालय मोखमपुरा में कक्षा कक्ष के कार्यों का शिलान्यास किया।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें