जयपुर इन्वेस्टमेंट समिट में 23 हजार 528 करोड़ से अधिक का निवेश



इनवेस्ट राजस्थान 2022 समिट से पहले बुधवार को जयपुर में उद्योग मंत्री श्रीमती शकुंतला रावत की अध्यक्षता में जिला स्तरीय इन्वेस्टमेंट समिट का आयोजन किया गया, जिसमें कुल 23 हजार 528 करोड़ से अधिक के एमओयू और एलओआई हुए, इससे प्रदेश में 1 लाख 13 हजार से अधिक रोजगार का सृजन होगा।

इस अवसर पर श्रीमती रावत ने बताया कि मुख्यमंत्री के प्रेरणानुसार इन्वेस्ट राजस्थान समिट को इस बार नए तरीके से कराया जा रहा है, ताकि अधिक से अधिक निवेश प्रस्तावों को जमीन पर उतारा जा सके। इसके लिए पहली बार सरकार ने सम्मेलन से पहले जिलों में भी ऐसे निवेश सम्मेलन करा रही है। सभी जिलों में मुख्य समिट से पहले एक माह तक ये सम्मेलन किए जाएंगे। श्रीमती रावत ने बताया कि 5 करोड़ रुपए से अधिक के निवेश के लिए एमओयू से लेकर जमीन खरीदने तक की प्रक्रिया यहीं तय कर ली जाएगी। निवेश जब पक्का हो जाएगा तो उद्घाटन शिलान्यास के स्तर पर ही इसे मुख्य समिट तक लाया जाएगा।

उद्योग मंत्री श्रीमती रावत ने कहा कि मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत द्वारा इतनी बड़ी जिम्मेदारी दिए जाने पर उनका आभार व्यक्त करते हुए कहा कि राज्य सरकार ने आमजन के लिए अनेक जनकल्याणकारी योजनाएं बनाई है जिससे आमजन को ज्यादा से ज्यादा लाभ मिल सके। श्रीमती रावत ने राज्य सरकार द्वारा चलायी जा रही योजनाओं की प्रशंसा करते हुए कहा कि चिरंजीवी योजना, वृद्धावस्था पेंशन योजना, मुख्यमंत्री कन्यादान योजना, निरोगी राजस्थान और किसान मित्र योजना से आमजन जुड़कर लाभ उठा सकता है।

इस अवसर पर पर इलेक्ट्रिक व्हीकल बनाने  और स्किल यूनिवर्सिटी की स्थापना के लिए भी एमओयू पर हस्ताक्षर किए गए। इसके अलावा सोलर पैनल, इंफ्रास्ट्रक्चर, फूड प्रोसेसिंग, फर्नीचर, ऑटोमोबाइल, जेम्स और ज्वेलरी, प्लाईवुड, होटल और हॉस्पिटल, टेक्सटाइल और गारमेंट से जुड़े उद्योगों की स्थापना के लिए एमओयू और एलओयू पर हस्ताक्षर किए गए।

 इस मौके पर उद्योग मंत्री शकुंतला रावत, रीको के इंडिपेंडेंट डायरेक्टर श्री सीताराम अग्रवाल, विधायक श्री अमीन कागजी, विधायक श्री रफीक खान, एसीएस पीएचईडी श्री सुधांश पंत, जयपुर के संभागीय आयुक्त श्री दिनेश यादव, जिला कलेक्टर  अंतर सिंह नेहरा सहित अन्य उच्च अधिकारी  मौजूद रहे।



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें