अल्पसंख्यक उत्थान के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध- अल्पसंख्यक मामलात मंत्री


Advt
अल्पसंख्यक उत्थान के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध- अल्पसंख्यक मामलात मंत्री

अल्पसंख्यक मामलात, वक़्फ़, उपनिवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता मंत्री श्री शाले मोहम्मद ने जोधपुर जिले के कलाऊ ग्राम पंचायत में आयोजित कार्यक्रम में शिरकत की। 

इस दौरान उन्होंने कहा कि अल्पसख्यकों के उत्थान एवं समावेशी विकास के लिए राज्य सरकार कृत संकल्प है। अल्पसंख्यक मामलात विभाग ने जवाहर नवोदय विद्यालय की तर्ज पर 8 राजकीय अल्पसंख्यक आवासीय विद्यालय शुरू किए हैं। 7 स्कूल जल्द ही शुरू किए जाएंगे। तीन चरण में कुल 21 आवासीय विद्यालय शुरू किए जाएंगे। जिससे अल्पसंख्यक समुदायों के छात्र-छात्राओं को बेहतरीन शिक्षा के साथ-साथ आधुनिक आवासीय सुविधाएं मिलेगी। विभाग की ओर से 1 सौ से अधिक स्वयं के भवनों, किराये के भवन एवं अनुदानित छात्रावास संचालित किए जा रहे हैं। 

राजस्थान मदरसा बोर्ड से पंजीकृत मदरसों में आधारभूत सुविधाओं एवं विकास के लिए मुख्यमंत्री मदरसा आधुनिकीकरण योजना के अंतर्गत प्रदेश के मदरसों में भवन निर्माण, कम्प्यूटर, फर्नीचर सहित विभन्न प्रकार की सामग्री, पाठ्य पुस्तक दी जा रही है। मदरसों में दीनी तालीम के साथ दुनियावी तालीम भी दी जा रही है। उन्होंने कहा कि मुख्यमंत्री अशोक गहलोत की बजट घोषणा में अल्पसंख्यक समुदायों के विकास के लिए गठित एक सौ करोड़ के कोष में 98.56 करोड़ के कार्यों के लिए मंजूरी दी गई है। इससे प्रदेश के अल्पसख्यकों के समावेशी विकास किया जा सकेगा। उन्होंने कहा कि अल्पसंख्यक समुदायों के उत्थान के लिए राज्य सरकार प्रतिबद्ध है। इस दौरान मंत्री ने जनसुनवाई कर आमजन की परिवेदनाएं सुनी एवं संबंधित अधिकारियों को त्वरित निस्तारण के निर्देश दिए। 


Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें