प्रदेश में पहली बार ऑनलाइन माध्यम से गेहूं खरीद प्रक्रिया शुरू


Advt
प्रदेश में पहली बार ऑनलाइन माध्यम से गेहूं खरीद प्रक्रिया शुरू,
ऑनलाइन पंजीकरण में किसानों ने दिखाया उत्साह

प्रदेश में रबी विपणन वर्ष 2022-23 के दौरान न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं की खरीद पहली बार ऑनलाइन माध्यम से की जा रही है। 15 मार्च से प्रारम्भ हुई खरीद प्रक्रिया में गत दो ही दिनों में ऑनलाइन पोर्टल पर लगभग 250 किसानों ने अपना पंजीकरण करवा लिया है। 

खाद्य एवं नागरिक आपूर्ति विभाग के शासन सचिव श्री नवीन जैन ने बताया कि खाद्य विभाग की वेबसाइट पर ’गेहूं खरीद हेतु किसान रजिस्ट्रेशन‘ लिंक के माध्यम से ऑनलाइन पंजीकरण करवाने में किसानों ने खासा उत्साह दिखाया है और पोर्टल पर पंजीकरण करवाने में किसानों को फिलहाल कोई परेशानी नहीं आ रही है। 

शासन सचिव ने बताया कि पंजीकरण प्रक्रिया को सुगम बनाने व ऑनलाइन पंजीकरण में आने वाली व्यवहारिक समस्याओं के त्वरित समाधान के लिए समस्त जिला कलक्टरों को जिला रसद अधिकारियों की अध्यक्षता में एक कमेटी गठित करने के निर्देश दिये गये हैं। इस संबंध में जिला स्तर पर एनआईसी के संबंधित कार्मिकों को ट्रे​निंग भी दी गई है। 

श्री जैन ने बताया कि कोटा संभाग में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर गेहूं खरीद प्रक्रिया 15 मार्च से प्रारम्भ हो चुकी है और शेष जिलों में खरीद प्रक्रिया 1 अप्रेल से 10 जून के मध्य की जाएगी। 

Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें