सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का हुआ शुभारंभ


Advt
सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का हुआ शुभारंभ-
प्रथम चरण 13 फरवरी तक होगा संचालित

जीरो से 2 वर्ष तक के नन्हें-मुन्नों को नौ तरह की बीमारियों से बचाने के लिए चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की ओर से जिले में सोमवार को सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का शुभारंभ हुआ। 

मुख्य चिकित्सा एवं स्वास्थ्य अधिकारी डॉ. हंसराज भदालिया ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान को लेकर बनाई गई कार्ययोजना के मुताबिक जिले के करीब 487 बच्चों के टीकाकरण का लक्ष्य रखा गया है। सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान में उन्हीं बच्चों को शामिल किया गया हैं, जो नियमित टीकाकरण से किसी भी कारणवश वंचित रह जाते हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन की टीम ने सत्र स्थलों का निरीक्षण किया।

उन्होंने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान का प्रथम चरण आगामी13 फरवरी तक संचालित होगा। जिले में आयोजित होने वाले 209 सत्रों में इस अभियान के तहत 114 गर्भवती महिलाओं को भी टीकाकृत किया जाएगा। इसके बाद अभियान का दूसरा चरण 07 मार्च से 13 मार्च, तीसरा चरण 04 अप्रैल से 10 अप्रैल तक संचालित किया जाएगा। अभियान के प्रति जनजागरूकता हेतु पोस्टर, बैनर और होर्डिंग्स के माध्यम से व्यापक प्रचार प्रसार किया जा रहा है।

डॉ. भदालिया ने बताया कि सघन मिशन इंद्रधनुष 4.0 टीकाकरण अभियान के दौरान 0 से 2 वर्ष तक के बच्चों को नौ तरह की बीमारियों से बचाने के लिए बीसीजी, पोलियो, हेपेटाइटस बी, पेंटावेलेंट, एफआईपीवी, आरवीवी, पीसीवी तथा एमआर के टीके लगाए जाएंगे। इसी प्रकार नियमित टीकाकरण से वंचित गर्भवती महिलाओं को टीडी-1, टीडी-2 व बूस्टर टीडी के टीके लगाए जाएंगे।


Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें