सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने अलवर में जनसुनवाई की


Advt
सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री ने अलवर में जनसुनवाई की

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने शनिवार को अलवर में मोती डूंगरी स्थित कार्यालय पर जनसुनवाई की। उन्होेंने जनसुनवाई में सोशल डिस्टेन्सिग की पालना करते हुए 86 व्यक्तियों से परिवेदनाएं प्राप्त की और सम्बन्धित विभाग के अधिकारियों को समस्याओं का निस्तारण अतिशीघ्र करने के निर्देश दिए। 

श्री जूली ने जनसुनवाई में जिलेभर से पहुंचे लोगों को नववर्ष की शुभकामनाएं दी और उनकी समस्याओं को संवेदनशीलता के साथ सुना। इस दौरान ट्रांसजेण्डर राखी के नेतृत्व में एक प्रतिनिधिमंडल ने भी अपनी मांगाें से अवगत कराया। इस पर मंत्री ने कहा कि राज्य सरकार थर्ड जेण्डर को विकास की मुख्यधारा से जोड़ने के लिए गंभीरता से प्रयास कर रही है। उन्होंने बताया कि शीघ्र ही एक विशेष पहचान पत्र बनाकर इस वर्ग को सरकार की योजनाओं का लाभ दिलाया जाएगा। उन्होंने सामाजिक कल्याण विभाग के अधिकारी को निर्देश दिए कि पात्र लोगों को विभागीय योजनाओं के लाभ दिलाने के उद्देश्य से उन्हें चिन्हित किया जाए। 

किसानों को संबल प्रदान करने की दिशा में सकारात्मक कदम- श्री जूली

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री टीकाराम जूली ने शनिवार को अलवर फल सब्जी मंडी आढ़तिया यूनियन की ओर से आयोजित नागरिक अभिनंदन समारोह में कहा कि राज्य सरकार किसानों को संबल प्रदान करने की दिशा में सकारात्मक कदम उठा रही है। उन्होंने कहा कि किसानों के हितों के लिए किसान कल्याण कोष गठित किया है एवं कृषि बजट अलग से जारी करने का निर्णय भी लिया है। 

श्री जूली ने बताया कि किसानों को दिन में बिजली मिल सके इसके लिए विद्युत विभाग में कार्यवाही जारी है। आगामी दो वर्षो में पूरे राज्य में किसानों को दिन में बिजली मिल सकेगी। किसानों को कृषि बिल में हर महीने 1 हजार रुपये का अनुदान दिया जा रहा है। उन्होंने कहा कि किसान हमारी अर्थव्यवस्था का आधार हैं और उनको सशक्त करने की कई योजनाएं शुरू हुई हैं। राज्य सरकार द्वारा कृषि मंडियों को मजबूत किया जा रहा है तथा खाद्य प्रसंसकरण उद्योग लगाने के लिए एतिहासिक छूटें प्रदान की जा रही हैं। 

मित्तल हास्पिटल में सिटी स्कैन मशीन का उद्घाटन

सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री श्री जूली ने कहा कि कोरोना  संक्रमण के दौरान सरकारी एवं निजी चिकित्सा क्षेत्र ने मानवता की रक्षा का उदाहरण प्रस्तुत किया है। शनिवार को मित्तल हास्पिटल में सिटी स्कैन मशीन के उद्घाटन कार्यक्रम में उन्होंने कहा कि  मुख्यमंत्री श्री अशोक गहलोत ने कोरोना का कुशल प्रबंधन कर पूरे देश में कोरोना का राजस्थान मॉडल प्रस्तुत किया है। उन्होंने बताया कि कोरोना की संभावित तीसरी लहर की रोकथाम की तैयारियां जारी हैं। 

श्री जूली ने कहा कि कोरोना काल में चाहे सरकारी और निजी चिकित्सकों तथा पैरामैडिकल टीम ने अपनी जान की परवाह किए बगैर प्रदेश की जनता के जीवन को बचाने के लिए प्रयास किए। उन्होंने कहा कि कोरोना की तीसरी लहर में नवीन ऑक्सीजन प्लांट प्रदेश के नागरिकों के लिए मील का पत्थर साबित होंगे। 

इस अवसर पर बीसूका के जिला उपाध्यक्ष श्री योगेश मिश्रा, नगर परिषद् उपसभापति श्रीमती देवेन्द्र कौर, कई जनप्रतिनिधि, रेडक्रॉस सोसायटी के यूथ चेयरमैन श्री शषांक झालानी, शहर के वरिष्ठ चिकित्सक सहित गणमान्य लोग उपस्थित थे।


Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें