जल जीवन मिशन में 4.35 करोड़ के कार्यों से घर-घर पहुंचेगा पेयजल


Advt
अल्पसंख्यक मामलात एवं उप निवेशन मंत्री ने आकलवाला में पेयजल कार्यों का किया शिलान्यास,
जल जीवन मिशन में 4.35 करोड़ के कार्यों से घर-घर पहुंचेगा पेयजल
बुनियादी सेवाओं व सुविधाओं का विस्तार प्राथमिकता पर- शाले मोहम्मद

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उप निवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता मंत्री शाले मोहम्मद ने शनिवार को जैसलमेर जिले के आकलवाला में जल जीवन मिशन के अन्तर्गत पेयजल सुविधाओं के विकास एवं विस्तार से संबंधित 4 करोड़ 35 लाख रुपए धनराशि से विभिन्न कार्यों की शुरूआत की। इससे ग्रामीण अंचलों में पेयजल समस्याओं का निराकरण होने के साथ ही पेयजल सुविधाओं का विस्तार होगा तथा ग्रामीणों को घर-घर पेयजल मुहैया होने लगेगा।

शाले मोहम्मद ने इन कार्यों के शिलान्यास अवसर पर कहा कि प्रदेश सरकार आम जन को बुनियादी सुख-सुविधाओं तथा सेवाओं से लाभान्वित करने के लिए प्रतिबद्ध है और इस दिशा में कहीं कोई कमी नहीं रखी जाएगी। खासकर ग्रामीणों की सहूलियत के लिए घर-घर पेयजल कनेक्शन देकर पानी पहुंचाने की दिशा में युद्धस्तर पर कार्य हो रहे हैं। आम जन के लिए यह सरकार की बहुत बड़ी सौगात है।

उन्होंने कहा कि मरुस्थलीय क्षेत्रों में पानी की समस्या को हल करने में यह योजना वरदान सिद्ध होगी तथा अर्से से जारी जल समस्या का बेहतर समाधान सामने आएगा।

उन्होंने बताया कि रेगिस्तानी क्षेत्रों के पेयजल की समस्या को देखते हुए ऊँटों पर पखाल एवं टंकियों से पानी लाकर ग्रामीणों द्वारा अपने तथा अपने मवेशियों के लिए पेयजल का प्रबन्ध करना मुश्किलों भरा कार्य रहा है लेकिन अब सरकार की इस योजना से काफी हद तक पेयजल समस्या से मुक्ति प्राप्त होगी।उन्होंने कहा कि ग्रामीणों की समस्याओं का समाधान कर उन्हें विकास की मुख्य धारा से लाभान्वित करना और गांवों का समग्र उत्थान प्रदेश सरकार की सर्वोच्च प्राथमिकताओं में शुमार रहा है तथा इनसे संबंधित कार्यों के लिए बजट की कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

अल्पसंख्यक मामलात एवं उप निवेशन मंत्री ने कोविड के फिर से बढ़ते मामलों पर चिन्ता जाहिर करते हुए ग्रामीणों से कहा कि इससे बचाव के लिए सभी प्रकार की सतर्कता एवं सावधानियों का पूरा-पूरा पालन करें और इसके प्रति हर स्तर पर गंभीरता बरतें ताकि क्षेत्र को इस महामारी से मुक्त रखा जा सके। इसके लिए उन्होंने ग्रामीणों की जागरुकता को जरूरी बताया।

अल्पसंख्यक मामलात मंत्री ने किया ढाकलवाला ने ग्राम पंचायत भवन का शिलान्यास दिखेगा ग्रामीण विकास का सुनहरा दौर

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उप निवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता मंत्री शाले मोहम्मद ने कहा है कि ग्रामीणों के उत्थान तथा गांवों के बहुआयामी विकास के लिए सरकार विभिन्न योजनाओं एवं कार्यक्रमों के माध्यम से लगातार भरसक कोशिशों में जुटी हुई है तथा इस दिशा में प्रभावी प्रयास जारी हैं।

उन्होंने कहा कि ग्रामीण विकास एवं पंचायतीराज के सशक्तिकरण के साथ ही ग्रामीण सुविधाओं एवं सेवाओं के विस्तार के लिए प्रदेश सरकार ने ऎतिहासिक कार्य किया है। पंचायतीराज को मजबूती देते हुए गांव-गांव सरकारी संस्थाओं को सम्बल दिया है और नई पंचायत समितियोें तथा ग्राम पंचायतों का गठन किया है ताकि ग्रामीणों को सरकारी सुविधाओं एवं सेवाओं की प्राप्ति के लिए अधिक दूर नहीं जाना पड़े तथा वे राजकीय योजनाओं एवं कार्यक्रमों का लाभ अपने क्षेत्रों में ही प्राप्त कर सकें।

शाले मोहम्मद ने शनिवार को पोकरण विधानसभा क्षेत्र के ढाकलवाला में नवीन ग्राम पंचायत के भवन के शिलान्यास समारोह में ग्रामीणों को संबोधित करते हुए ये उद्गार व्यक्त किए।
उन्होंने कहा कि पिछले दो वर्ष में कोरोना की वजह से विषम हालातों तथा कोरोना नियंत्राण के लिए बेहतर प्रबन्धों में जुटने के साथ ही सरकार ने विकास तथा आम जन को सरकारी योजनाओं एवं सेवाओं से लाभान्वित करने में कहीं कोई कमी नहीं रखी।

उन्होंने कहा कि नवीन ग्राम पंचायतों के गठन तथा इनसे संबंधित भवन सुविधाओं एवं सेवाओं के विस्तार से ग्रामीणों को उनके भले के लिए जरूरी तमाम गतिविधियों का लाभ प्राप्त होने लगेगा और इससे ग्रामीण विकास को संबल प्राप्त होगा तथा ग्राम्य खुशहाली का नया दौर आरंभ होगा।

जनसुनवाई कर सुनी समस्याएं, समाधान का आश्वासन दिया

अल्पसंख्यक मामलात एवं उप निवेशन मंत्री शाले मोहम्मद ने शनिवार को ग्राम्यांचलों के दौरे में विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा समाधान के लिए आश्वस्त किया। उन्होंने इन समस्याओं के निस्तारण के लिए संबंधित विभागों के अधिकारियों को निर्देश दिए और कहा कि ग्रामीणों की तकलीफों का निवारण सर्वोच्च प्राथमिकता से होना चाहिए।

अल्पसंख्यक मामलात एवं उप निवेशन मंत्री ने अवाय में 7.10 करोड़ की पेयजल योजना का शिलान्यास किया,
कई गांवों में घर-घर कनेक्शन से सुलभ होगा शुद्ध पेयजल

अल्पसंख्यक मामलात, वक्फ, उप निवेशन, कृषि सिंचित क्षेत्र विकास एवं जल उपयोगिता मंत्री शाले मोहम्मद ने शनिवार को जैसलमेर जिले की अवाय ग्राम पंचायत में जल जीवन मिशन में 7 करोड़ 10 लाख रुपए की लागत से घर-घर नल कनेक्शन योजना का शिलान्यास किया और इसे क्षेत्र भर में पेयजल समस्याओं के निराकरण की दृष्टि से सरकार की ऎतिहासिक सौगात बताया। इस योजना में अवाय, भदड़िया, मेजर मंगल नगर आदि ग्रामीण क्षेत्रों में लोगों को घर-घर शुद्ध पानी उपलब्ध होगा। 




Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें