उनियारा में भी ट्रोमा सेंटर खोलने पर होगा विचार - चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री


Advt
चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री श्री परसादी लाल मीना ने बुधवार को विधानसभा में कहा कि 25-30 किलोमीटर के मध्य दूरी पर भी ट्रोमा सेंटर खोले गए है और उनियारा क्षेत्र में भी ट्रोमा सेन्टर खोले जाने का परीक्षण करवा लिया जाएगा। श्री मीनाप्रश्नकाल के दौरान सदस्य द्वारा इस सम्बन्ध में पूछे गये पूरक प्रश्न का जवाब देे रहे थे। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री ने सदन को बताया कि उनियारा के पास हाईवे सवाईमाधोपुर, बूंदी तक जाता है। इसलिए उनियारा में ट्रोमा सेंटर खोलने का प्रयास किया जाएगा। उन्होंने स्वीकार किया कि पूर्व में 25-30 कीलोमीटर की दूरी पर भी ट्रोमा सेंटर खोले गए है।

इससे पहले श्री मीना ने विधायक श्री हरिश्चन्द्र मीना के मूल प्रश्न के लिखित जवाब मेंगत 5 वर्षों में स्थापित किये स्वीकृत किये गये ट्रोमा सेन्टर का विधानसभा क्षेत्रवार विवरण सदन के पटल पर रखा। उन्होंने बताया कि भारत सरकार की ट्रोमा गाईडलाईन के अनुसार घायल व्यक्तियों को किन्ही भी परिस्थितियों में 50 किलोमीटर से अधिक परिवहन की आवश्यकता नहीं पड़े, इस क्रम में प्रत्येक 100 किलोमीटर की दूरी पर एक ट्रोमा सेन्टर स्थापित किये जाने का प्रावधान है।

श्री मीना ने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, उनियारा से नजदीकी ट्रोमा सेन्टर ,टोंक की दूरी 38 किलोमीटर है। उन्होंने बताया कि सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्र, दूनी से नजदीकी ट्रोमा सेन्टर, देवली की दूरी 31 किलोमीटर एवं ट्रोमा सेन्टर, टोंक की दूरी 41 किलोमीटर है।


Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें