ब्यावर के सुरेघाटा फीडर की मरम्मत का कार्य योजना बनाकर शीघ्र पूरा करेंगे - जल संसाधन मंत्री


Advt

जल संसाधन मंत्री श्री महेन्द्रजीत सिंह मालवीय ने गुरुवार को विधानसभा में आश्वस्त किया कि ब्यावर के सुरेघाटा फीडर की मरम्मत का कार्य विभाग द्वारा कार्य योजना बनाकर शीघ्र पूरा किया जाएगा।

श्री मालवीय प्रश्नकाल में विधायकों द्वारा इस संबंध में पूछे गए पूरक प्रश्नों का जवाब देते हुए बताया कि इसका मरम्मत का कार्य बहुत जटिल है क्योंकि जैसे ही इस फीडर की खुदाई की जाती है, तो वह स्लाइड होकर वापस भर जाता है। उन्होंने कहा कि जैसे ही यह मामला उनके संज्ञान में आया। उन्होंने अधिकारियों को इस संबंध में योजना बनाने के निर्र्देश दिये। उन्होंने कहा कि इस फीडर की मरम्मत का कार्य योजना बनाकर शीध्र पूरा किया जाएगा।

इससे पहले श्री मालवीय ने विधायक श्री शंकर सिंह रावत के मूल प्रश्न के लिखित जवाब में बताया कि सुरेघाटा फीडर का निर्माण कार्य अकाल राहत योजनान्तर्गत वर्ष 1963 में शुरू करवाया गया था । उन्होंने इसके निर्माण पर स्वीकृत एवं व्यय की गई राशि का वर्षवार विवरण  सदन के पटल पर रखा।

उन्होंने बताया कि सुरेघाटा फीडर की मरम्मत हेतु राज्य सरकार के आदेश 22 मई 2018 द्वारा राशि     289.40 रुपये लाख रुपये की डब्ल्यू.एच.एस. मद में प्रशासनिक एवं वित्तीय स्वीकृति नाबार्ड से वित्त पोषण प्राप्त होने की शर्त पर जारी की गई थी। परन्तु नाबार्ड से स्वीकृति प्राप्त नहीं होने के कारण राज्य सरकार द्वारा पत्र 28 अगस्त 2019 द्वारा निरस्त कर दी गई थी। उन्होंने कहा कि सुरेघाटा फीडर की मरम्मत का कार्य वित्तीय संसाधनों की उपलब्धतानुसार कराया जाना विचाराधीन है ।

Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें