योग से शरीर रहता है स्वस्थ्य योग से बीमारियों से बचा जा सकता है


Advt
योग को जीवन में अपनाये - केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री 
योग से शरीर रहता है स्वस्थ्य योग से बीमारियों से बचा जा सकता है - विधानसभा अध्यक्ष 

केन्द्रीय आयुष राज्य मंत्री डॉ मुंजपरा महेन्द्र भाई ने कहा कि योग को जीवन में अपनाये जिससे तन और मन दोनो स्वस्थ्य रह सके ।उन्होंने कहा कि आमजन को योग का अपना कर लाभ लेना चाहिये । कोरोना महामारी को देखते हुये योग प्राकृतिक चिकित्सा, आयुर्वैद का अपना महत्व है इसे अपना कर हम बीमारियों से दूर रह सकेगें।

केन्द्रीय मंत्री आज शनिवार को दामोदर स्टेडियम में आयोजित तीन दिवसीय योग महोत्सव के शुभारंभ के अवसर पर उपस्थित जनसमूह को सम्बोधित कर रहे थे। यह कार्यक्रम आयुष मंत्रालय भारत सरकार , गायत्री परिवार ,केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद द्वारा आयोजित किया जा रहा है।
कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुुये उन्होंने कहा कि इन सभी भारतीय चिकित्सा पद्वतियों जो प्राचीन काल से चली आ रही है उन्हे अपना कर इसका लाभ ले सकते है।

इस अवसर पर कार्यक्रम की अध्यक्षता करते हुये विधानसभा अध्यक्ष डॉ सी पी जोशी ने कहा कि योग से शरीर स्वस्थ्य रहता है और इससे हम मानसिक और शारिरीक रूप से मजबूत बन सकते है । उन्होंने इस अवसर पर कहा कि प्रकृति के साथ रहने वाले को कोरोना महामारी ने कम प्रभावित किया है और इससे कम संक्रमित हुये है । उन्होंने इस अवसर पर नाथद्वारा के लिये अपनी बात को विस्तार से रखा।

इस अवसर पर राजसमन्द सांसद दीया कुमारी ने विशिष्ठ अतिथि के रूप में कार्यक्रम को सम्बोधित करते हुये कहा कि वर्तमान पीढी को योग के महत्व को समझते हुये इसे दैनिक जीवन चर्या के रूप में अपनाना चाहिये जिससे कि वे स्वस्थ रह सके । इस अवसर पर उन्होंने इसके बारे में विस्तार से अपनी बात को रखा। कार्यक्रम को विशिष्ठ अतिथि के रूप में केन्द्रीय योग एवं प्राकृतिक चिकित्सा अनुसंधान परिषद आयुष मंत्रालय के निदेशक डॉ राघवेन्द्र राव व धनश्याम पालीवाल ने भी सम्बोधित किया।

कार्यक्रम में इससे पहले अतिथियो का स्वागत किया गया और कार्यक्रम का विधिवत् शुभारंभ किया गया। । इस अवसर पर जिला कलक्टर अरविन्द कुमार पोसवाल,राजसमन्द नगर परिषद के सभापति अशोक टांक, नगर पालिका के उपाध्यक्ष श्यामलाल गुर्जर मंदिर मंडल के सीओ जितेन्द्र ओझा ,उपखंड अधिकारी , अभिषेक गोयल गायत्री परिवार , व अनेक आमजन मौजूद थे। कार्यक्रम का संचालन दिनेश श्रीमाली ने किया। कार्यक्रम तीन दिन तक चलेगा जिसमे विभिन्न गतिविधियां आयोजित होगी।


Advt



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें