राष्ट्रपिता महात्मा गांधी की 150वीं जयंती

 

जयपुर। महात्मा गांधी की 150 वीं जयंती के उपलक्ष्य में जयपुर में जिला स्तर पर 2 से 4 अक्टूबर तक आयोजित होन वाले कार्यक्रमों में प्रदर्शनी एवं विद्यार्थियों की प्रतियोगिताओ के साथ ही संगोष्ठी और समापन समारोह रामनिवास बाग स्थित रवीन्द्र मंच पर आयोजित होंगे। जिला प्रशासन,  सूचना एवं जनसम्पर्क विभाग तथा महात्मा गांधी जीवन दर्शन समिति के तत्वावधान में रवीन्द्र मंच में होने वाले इन तीन दिवसीय कार्यक्रमों में ‘मोहन से महात्मा प्रदर्शनी‘ के अलावा विद्यार्थियों की चित्रकला, भाषण और निबंध प्रतियोगिताएं तथा संगोष्ठी का आयोजन होगा। गांधी जयंती के दिन ही शिक्षा संकुल से गांधी सर्किल तक गांधी संदेश यात्रा का आयोजन भी रखा गया है, जिसमें स्कूल एवं कॉलेज के विद्यार्थियों एवं स्काउट-गाईड सहित जिले के विभिन्न विभाग और गणमान्य नागरिक भाग लेंगे।

जिला कलक्टर ने की तैयारियों की समीक्षा

इन जिला स्तरीय कार्यक्रमों के सम्बंध में सोमवार को जयपुर जिला कलेक्ट्रेट में आयोजित बैठक की अध्यक्षता करते हुए जिला कलक्टर  जगरूप सिंह यादव ने सभी अधिकारियों को आपसी समन्वय एवं जिम्मेदारी के साथ सभी आवश्यक व्यवस्थाएं समय पर सम्पादित करने के निर्देश दिए। बैठक में अतिरिक्त जिला कलक्टर (प्रथम)  इकबाल खान एवं अतिरिक्त जिला कलक्टर (पूर्व)  राजीव पाण्डेय के अलावा महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के लिए गठित राज्य स्तरीय समिति के सदस्य  मनीष शर्मा एवं जिला स्तरीय समिति में मनोनीत गैर सरकारी सदस्य  विचार व्यास के अलावा सम्बंधित विभागों के अधिकारी मौजूद रहे।

ये कार्यक्रम होंगे आयोजित

बैठक में बताया गया कि 2 अक्टूबर को गांधी संदेश यात्रा प्रातः 9 बजे शिक्षा संकुल से गांधी सर्किल तक निकाली जाएगी। इसके साथ ही रवीन्द्र मंच में बापू के जीवन दर्शन पर आधारित प्रदर्शनी का इसी दिन प्रातः 10 बजे वीरांगनओं द्वारा उद्घाटन किया जाएगा। इसके बाद गुरूवार, 3 अक्टूबर को ‘गांधी के सपनों का भारत‘ विषय पर चित्रकला प्रतियोगिता प्रातः 10 बजे, ‘गांधी अतीत ही नहीं भविष्य भी है‘ विषय पर विद्यार्थियों की निबंध प्रतियोगिता प्रातः 11.30 बजे और ‘सद्भावना और विकास‘ पर भाषण प्रतियोगिता दोपहर एक बजे से रवीन्द्र मंच पर आयोजित होगी। अगले दिन शुक्रवार, 4 अक्टूबर को इन सभी विषयों पर संगोष्ठी और समापन कार्यक्रम भी रवीन्द्र मंच पर प्रातः 11 बजे से होगा।

छः स्थानों पर बनेगी गांधी वाटिका

महात्मा गांधी की 150वी जयंती के उपलक्ष्य में जिला प्रशासन द्वारा छः स्थानों को गांधी वाटिका के रूप में विकसित करने और यहां पर दो अक्टूबर को 150-150 पौधे लगाने का निर्णय लिया गया है। इसके तहत सेन्ट्रल पार्क, जवाहर सर्किल, शिक्षा संकुल, कूकस पार्क, मुहाना और सिल्वन पार्क में 150-150 पौधे लगाए जाएंगे। 

Sangri Times News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें.

Related Articles