भारती सिंह चौहान अमेरिका में सम्मानित, फेसबुक जल्दी ही इनकी कहानी पर बनाएगा एक फिल्म

जयपुर की बेटी और प्रवीणलता संस्थान की फाउंडर चेयरपर्सन, सोशल एंटरप्रनियोर एण्ड ऐक्टिविस्ट भारती सिंह चौहान को फेसबुक मुख्यालय सिलिकॉन वेली, सेनफ्रांसिस्को में सम्पन्न हुए एक गाला इवेंट में सम्मानित किया गया। उन्हें यह सम्मान फेसबुक की रिसर्च डायरेक्टर शिवानी मोहन ने दिया। प्रशस्ति पत्र के साथ ही उन्हें नकद पुरस्कार से भी नवाजा गया। यह देश, प्रदेश के लिए गौरव की बात है और महिला सशक्तिकरण व नारी शक्ति का स्ट्रॉन्ग उदाहरण है।

_x000D_ _x000D_

इस समारोह में कई विश्वविद्यालय के शोध छात्र, क्रिएटिव अधिकारी और कई गणमान्य लोग उपस्थित थे। इस कॉन्टेस्ट में साउथ एशिया से सैकड़ो प्रविष्टियां प्राप्त हुई थीं, जिनमे से भारती की कहानी को दक्षिण एशिया मे एक उल्लेखनीय महिला के रूप में "टेल हर स्टोरी" कांटेस्ट में चुना गया है। भारती यू. सी. बर्कले के साउथ एशिया स्टडीज और फेसबुक की ओर से सेनफ्रांसिस्को साउथ एशिया में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाली एकमात्र महिला थीं। जहाँ पर उन्होंने अपनी कहानी के माध्यम से महिला शिक्षा, सुरक्षा, स्वास्थ्य और सतत आजीविका के लिए राजस्थान भर में लडकियों और महिलाओं के लिए किये जा रहे जमीनीस्तर और असाधारण कार्यों का प्रतिनिधित्व किया। 

_x000D_ _x000D_

इस कार्यक्रम के जूरी पैनल में हार्वर्ड और बर्कले यूनिवर्सिटी के प्रोफेसर, इंटेल कारपोरशेन व फेसबुक के अधिकारी मौजूद थे। इस आयोजन की मेजबानी इंस्टिट्यूट ऑफ़ साउथ एशिया स्टडीज, यू. सी. बर्कले ने की |अमेरिका में अपने 25 दिनों के प्रवास के दौरान भारती वहां के कई राज्यों के सामाजिक संघटनों और संस्थाओं की गतिविधियों मे भी शामिल होंगी। इससे पहले भी उनके कार्यों को कई राष्ट्रीय और अन्तरराष्ट्रीय मंचों पर पहचान मिल चुकी है। गौरतलब है कि ये अपनी संस्था के माध्यम से अभी तक करीब 30 हज़ार से अधिक लोगों के जीवन में प्रत्यक्ष और अप्रत्यक्ष रूप से सकारात्मक प्रभाव डाल चुकी हैं।


सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें