बांसवाडाः जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री ने वर्षा से प्रभावित इलाकों का दौरा किया पर्याप्त बन्दोबस्त करने के निर्देश दिए

जयपुर। जनजाति क्षेत्रीय विकास मंत्री (स्वतंत्र प्रभार), उद्योग एवं राजकीय उपक्रम राज्यमंत्री  अर्जुनसिंह बामनिया ने रविवार को बांसवाड़ा जिले के विभिन्न क्षेत्रों का दौरा किया और अत्यधिक वर्षा से प्रभावित इलाकों का अवलोकन किया। बामनिया ने छोटी सरवन क्षेत्र में वर्षा से उत्पन्न हालातों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने खासकर पूरे क्षेत्र में क्षतिग्रस्त सड़कों को देखा। इस दौरान सार्वजनिक निर्माण विभाग के अधीक्षण अभियन्ता मीणा व अधिशासी अभियन्ता लोढ़ा सहित अन्य अधिकारी उनके साथ थे। जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री ने मौका मुआयना करते हुए इन अधिकारियों से क्षतिग्रस्त सड़कों के बारे में जानकारी ली और इनकी मरम्मत के लिए निर्देश दिए। जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री ने क्षेत्र में जहापुरा के निकट भुनन्द नदी पर रपट पुलिया को देखा तथा ठीक करने के लिए संबंधित अधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिए। उन्होंने दानपुर पुलिया के सहारे गगरवा से रोहनिया तक क्षतिग्रस्त सड़कों को भी देखा तथा आवागमन की वैकिल्पक व्यवस्था करने को कहा। विभिन्न स्थानों पर उन्होंने अतिवृष्टि से खराब हुई फसलों व अन्य प्रकार के नुकसान के बारे में जानकारी ली और तहसीलदार को निर्देश दिए कि वीडियोग्राफी के साथ वस्तुस्थिति की रिपोर्ट जिला प्रशासन के माध्यम से राज्य सरकार को भिजवाएं। जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री श्री बामनिया ने निर्माणाधीन चन्द्रोद पुलिया के काम को देखा तथा शीघ्र इसे पूर्ण करने के निर्देश दिए। 

ग्रामीणों से ली जानकारी
बामनिया  ने अपने भ्रमण के दौरान विभिन्न स्थानों पर ग्रामीणों से मुलाकात की और उनसे क्षेत्र में अत्यधिक वर्षा से प्रभावित हुए जनजीवन व आंचलिक स्थितियों के बारे में जानकारी ली। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सरकार उनके साथ है तथा इस दिशा में गंभीर है। 

सुनी समस्याएं, दिया समाधान का आश्वासन
जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री ने अनेक जगह ग्रामीणों की समस्याओं को सुना तथा इनके निराकरण के लिए संबंधित अधिकारियों को निर्देशित किया। उन्होंने ग्रामीणों को आश्वस्त किया कि उनकी तमाम समस्याओं के निराकरण तथा क्षेत्रीय विकास के लिए सरकार भरसक प्रयास करने में जुटी हुई है तथा इन प्रयासों में कहीं कोई कमी नहीं आने दी जाएगी।

घोड़ी तेजपुर में किया ग्रामीणों से संवाद
जनजाति क्षेत्रीय विकास राज्यमंत्री  अर्जुनसिंह बामनिया ने रविवार को छोटी सरवन पंचायत समिति अन्तर्गत घोड़ी तेजपुर ग्राम पंचायत मुख्यालय स्थित भारत निर्माण राजीव गांधी सेवा केन्द्र में ग्रामीणों से संवाद करते हुए क्षेत्रीय समस्याओं, जरूरतों और ग्राम्य जनजीवन के बारे में विस्तार से चर्चा की। इस दौरान उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि सरकार ग्रामीणों के उत्थान तथा ग्राम्यांचलों के समग्र विकास के लिए विभिन्न योजनाओं और कार्यक्रमों के माध्यम से भरपूर प्रयासों में जुटी हुई है। उन्होंने ग्रामीणों से कहा कि वे इनका लाभ लेने के लिए आगे आएं और विकासकारी जीवन प्राप्त करें। उन्होंने ग्रामीणों को बताया कि अत्यधिक वर्षा से प्रभावित क्षेत्रों पर सरकार विशेष ध्यान दे रही है और जो भी संभव होगा, वह करेगी। इस दौरान ग्राम्य जन प्रतिनिधिगण भी उनके साथ थे। 


जनजाति क्षेत्रीय विकास ने मंत्री की अनुकरणीय पहल
जनजाति क्षेत्रीय विकास (स्वतंत्र प्रभार), उद्योग एवं राजकीय उपक्रम राज्यमंत्री  अर्जुनसिंह बामनिया ने खिलाड़ियों के लिए अपनी ओर से अनुकरणीय पहल की है। बामनिया ने बांसवाड़ा में चल रही राज्यस्तरीय स्कूली क्रिकेट प्रतियोगिता के संभागी खिलाड़ियों के लिए जिले के पर्यटन स्थलों के भ्रमण-अवलोकन का प्रबन्ध किया है और इसका सारा खर्च अपनी ओर से उठाएंगे। इससे प्रतियोगिता में राज्य के विभिन्न 32 जिलों से भाग ले रही टीमों के खिलाड़ियों को बांसवाड़ा के पर्यटन स्थलों का भ्रमण कराया जाएगा। 


 

Sangri Times News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें.

Related Articles