राजस्थानी श्रमिको तथा विदेशों मे फंसे राजस्थानी विद्यार्थियों के... - Sangri Times

SPORTS

राजस्थानी श्रमिको तथा विदेशों मे फंसे राजस्थानी विद्यार्थियों के लिए राजस्थान फाउंडेशन की सकारात्मक पहल

जयपुर। राज्य में कोविड-19 महामारी के प्रकोप को बढ़ने से रोकने के लिए मुख्यमंत्री अशोक गहलोत द्वारा की गई सकारात्मक पहलों को आगे बढ़ाते हुए देश के विभिन्न राज्यों में फंसे प्रवासी राजस्थानियों, मजदूरी हेतु गये राजस्थानी श्रमिकों एवं विदेशों मे फंसे विद्यार्थियों को कोरोना महामारी के कारण हो रही असुविधा के निराकरण के लिए राजस्थान फाउण्डेशन निरंतर जुटा हुआ है।
फाउण्डेशन के आयुक्त धीरज श्रीवास्तव ने बताया कि मुख्यमंत्री कार्यालय, राज्यमंत्री अर्जुन बामनिया, विधायक जोगिंदर सिंह अवाना,  इंद्राज सिंह गुर्जर एवं अन्य जनप्रतिनिधियों के माध्यम से देश-विदेश के विभिन्न हिस्सों में फंसे राजस्थानियों की मदद हेतु संदेश प्राप्त हो रहे हैं। साथ ही राजस्थान फाउंडेशन द्वारा भी हेल्पलाइन नंबर जारी किए गए थे जिन पर लगातार आ रही सूचनाओं के आधार पर त्वरित कार्यवाही करते हुए स्थानीय प्रशासन एवं संबंधित रेसीडेंट कमिशनर से बातचीत कर लोगों तक मदद पहुंचाने के निर्देश दिए जा रहे है।
फाउण्डेशन के अधिकारियों द्वारा मुम्बई के विभिन्न इलाकों जैसे कालबा देवी, भांडुप आदि में फंसे राजस्थानी श्रमिकों से बात कर उन्हे अपनी जगहों पर ही रहने को समझाया गया। इसके अलावा हैदराबाद, दिल्ली, गुजरात, कर्नाटक, बंगाल, पंजाब आदि राज्यों में मजदूरी के लिए गये श्रमिकों ने लॉकडाउन के कारण हो रही परेशानी से फाउण्डेशन को सूचित किया था। जिस पर त्वरित कार्रवाई करते हुए सम्बन्धित राज्य के स्थानीय प्रशासन से प्रवासी श्रमिकों की सुरक्षा एवं उचित देखभाल हेतु दूरभाष पर बातचीत की। इनमें मुंबई में सुमेर सिंह, भीम सिंह तथा हैदराबाद मे हुसैन खान सहित लगभग 50 से ज्यादा लोगों को अब तक मदद पहुंचाई जा चुकी है।
इसके अलावा धीरज श्रीवास्तव द्वारा कजाखस्तान, जॉर्जिया और मॉरीशस आदि देशों मे फंसे भारतीय विद्यार्थियों से संपर्क कर उन्हे वही रहने की सलाह दी तथा विदेश मंत्रालय और इन देशों में भारतीय राजदूतों से बात कर उनको जरूरी सुविधाएं उपलब्ध करवाई गई।
श्रीवास्तव ने बताया कि राजस्थान सरकार अन्य राज्यों में फंसे अपने नागरिकों की मदद के साथ ही, अन्य राज्यों के वे नागरिक जो राजस्थान में फंसे हुए हैं, उनको भी हर सुविधा व सहायता उपलब्ध कराने हेतु तत्पर है। वर्तमान स्थिति में जनता के मन में उत्पन्न हो रहे संदेह एवं संशय को संबोधित करने के उद्देश्य से राजस्थान फाउंडेशन द्वारा एक FAQ भी जारी किया गया है जिसके माध्यम से जनता को कोरोना महामारी की रोकथाम हेतु राज्य सरकार द्वारा किया जा रहे प्रयासों के बारे में जागरूक किया जा सके।
श्रीवास्वत ने बताया कि मुख्यमंत्री के निर्देशानुसार सभी प्रवासी राजस्थानी श्रमिकों को यथास्थान पर ही रहने के लिए समझाइश की गयी है तथा फाउण्डेशन के स्थानीय चैप्टर के सदस्यों एवं प्रवासी राजस्थानियों द्वारा उन्हें भोजन एवं दैनिक जरूरत का सामान उपलब्ध करवाया जा रहा है।

Sangri Times News से जुड़े अन्य अपडेट हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और ट्विटर पर फॉलो करे!
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBE चैनल को विजिट करें.