एमपीयुएटी में स्वामी विवेकानन्द जयन्ति मनाई गई



महाराणा प्रताप कृषि एवं प्रौधोगिकी विश्वविद्यालय, उदयपुर के छात्र कल्याण निदेशालय के तत्वाधान में आज दिनांक 12 जनवरी, 2022 को स्वामी विवेकानन्द जयन्ति पर प्रशासनिक भवन के सामने स्वामी विवेकानन्द की भव्य प्रतिमा के समक्ष पुष्पांजली अर्पित की गई।

विश्वविद्यालय के कुलपति माननीय डॉ. नरेन्द्र सिंह राठौड ने अपने उदबोधन में युवाआंे से आव्हान किया कि भारत युवाओ का देश है और युवा ही भारत के भविष्य का निर्माण करते है। इस करोना काल में युवाओ के द्वारा ही विवेकानन्द की उस उक्ति जिसमें उन्होने कहा है कि जितना कठिन सघंर्ष होगा जीत उतनी ही आसान होगी को प्रदर्षित करते हुए हमें प्रगति पथ की और सदेव अग्रसर रहना चाहिये । उन्होंने कहा कि स्वामी विवेकानन्द युवाओ के लिए मार्गदर्शक हैं हमें उनसे आत्मविश्वास, सच्चाई, निष्ठा, ईमानदारी, मेहनत, सतत् प्रयास, अभ्यास और अपने आदर्श के अनुसरण की सीख लेनी चाहिऐ। उन्होंने बताया कि कार्यक्रम का आयोजन कोविड़ गाइड़लाइन के अनुरूप  व सोशल डिस्टेंसिेग का पालन करते हुऐ किया गया।

उक्त पुष्पांजली कार्यक्रम के अवसर पर छात्र कल्याण अधिकारी डॉ. मुरतजा अली सलोदा ने बताया कि स्वामी विवेकानन्द की जीवन शैली से हमें प्रेरणा लेने की आवश्यकता है स्वामी विवेकानन्द के शिकागों अधिवेशन, उनके गुरू परमहंस के प्रति गुरू भाव एवं उनकी अपनी वाणी की अदभुत  क्षमता को हम प्रणाम करते हैं। आज का दिवस हम सभी राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाते हैं। धीर गंभीर प्रकृति के धनी स्वामी विवेकानन्द हमारे प्रेरणा स्त्रोत हैं। उनके कथनों में जीवन शेली एवं जीवन निर्माण के साथ जीवन जीने की कला समाहित है जिसका हमें अनुसरण कर जीवन को सार्थक बनाना चाहिऐ।
 
इस अवसर पर विश्वविद्यालय एवं महाविद्यालय के डॉ. एन.के. जैन, अधिष्ठाता, सीडीएफटी,, डॉ. एस.के. शर्मा, निदेशक अनुसंधान, डॉ. आए. ए. कोशिक, निदेशक प्रसार शिक्षा, डॉं जे.एल. चौधरी, डी.पी.एम, डॉ. एस.आर. भाकर, डीआरआई, डॉ. वीरेन्द्र नेपालिया, विशेषाधिकारी, डॉ. आई.जी. माथुर, डॉ. बी.के. शर्मा, अधिष्ठाता, सी ओ एफ, डॉ. एस. के.शर्मा, पी.आर.ओ., श्री आर.सी.मेहता, ई.ओ. एवं सभी महाविद्यालय के रारूट्रीय सेवा योजना कार्यक्रम अधिकारी, अल्प संख्या मे छात्र छात्राएॅ व कर्मचारी उपस्थित रहे।



सांगरी टाइम्स हिंदी न्यूज़ के लिए हमारे साथ फेसबुक, ट्विटर, लिंक्डइन और टेलीग्राम पर जुड़ें .
लेटेस्ट वीडियो के लिए हमारे YOUTUBEचैनल को विजिट करें