भारतीय सिनेमा का गर्वशील पल! जवान बनीं एस्ट्रा अवार्ड्स में नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म

जवान को लोगों से बहुत प्यार मिला है, जिसने इसे 2023 की IMDB पर सबसे ज्यादा पसंद की गई भारतीय फिल्मों की लिस्ट में पहला स्थान दिलाया है।

भारतीय सिनेमा का गर्वशील पल! जवान बनीं एस्ट्रा अवार्ड्स में नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म
भारतीय सिनेमा का गर्वशील पल! जवान बनीं एस्ट्रा अवार्ड्स में नामांकित होने वाली एकमात्र भारतीय फिल्म
सुपरस्टार शाहरुख खान की  फिल्म जवान 2023 की सबसे बड़ी फिल्मों में से एक थी। इस फिल्म अपनी रिलीज के साथ ही न केवल रिकॉर्ड बनाए बल्कि भारत और ग्लोबल बॉक्स ऑफिस पर अपनी धमाकेदार परफॉर्मेंस का जादू बिखेगा। इसी के साथ कई भाषाओं में रिलीज हुई जवान ने अपनी पोजीशन को मजबूत करते हुए 1150 करोड़ का शानदार कलेक्शन किया और अब तक की सबसे ज्यादा कमाई करने वाली बॉलीवुड फिल्म बन गई है। ये फिल्म अब भी छाई है और बॉलीवुड के साथ साथ देश का नाम भी ऊंचाईयों पर ले गई है।
 
अब यह फिल्म विश्वभर में नाम कमा रही है क्योंकि इसे हॉलीवुड क्रिएटिव अलायंस 2024 के एस्ट्रा अवार्ड्स में भारत से चुनी गई एकमात्र फिल्म के रूप में नामांकित किया गया है।
 
यह फिल्म दुनिया भर में भारत की शान बढ़ा रही है। हॉलीवुड के एक बड़े समारोह एस्ट्रा अवार्ड्स में, यह भारत से चुनी गई एकमात्र फिल्म है जिसे बेस्ट फिल्म के लिए माना गया है। 'जवान' को दुनिया की कई मशहूर फिल्मों के साथ नामांकित किया गया है, जैसे कि फ्रांस, दक्षिण कोरिया, फिनलैंड, जापान, मेक्सिको, स्पेन, और यूनाइटेड किंगडम की कुछ खास फिल्में। इसमें शाहरुख खान की जवान को एनाटॉमी ऑफ ए फॉल (फ्रांस), कंक्रीट यूटोपिया (दक्षिण कोरिया), फॉलन लीव्स (फिनलैंड), परफेक्ट डेज (जापान), रेडिकल (मेक्सिको), सोसाइटी ऑफ द स्नो (स्पेन), द टेस्ट ऑफ थिंग्स (के साथ नामांकित किया गया) फ़्रांस), द टीचर्स लाउंज (जर्मनी), और द ज़ोन ऑफ़ इंटरेस्ट (यूनाइटेड किंगडम) के साथ नॉमिनेट किया गया है।
 
 
जवान को लोगों से बहुत प्यार मिला है, जिसने इसे 2023 की IMDB पर सबसे ज्यादा पसंद की गई भारतीय फिल्मों की लिस्ट में पहला स्थान दिलाया है। इसके अलावा, दर्शकों के प्यार का पता इस बात से चलता है कि जवान गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किये जाने वाली फिल्म है।
 
'जवान' एटली द्वारा निर्देशित, गौरी खान द्वारा निर्मित और गौरव वर्मा द्वारा सह-निर्मित रेड चिलीज़ एंटरटेनमेंट प्रस्तुति है। यह फिल्म 7 सितंबर, 2023 को दुनिया भर के सिनेमाघरों में हिंदी, तमिल और तेलुगु में रिलीज हुई थी।