मानवता के लिए टैक्नोलाॅजी के इस्तेमाल पर चर्चा के लिए आईआईएम उदयपुर में जुटे दुनियाभर के टेक विशेषज्ञ

‘फाइंडिंग ह्यूमन इन टेक’ का सोशल एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड 2023 केन्या की उत्साही उद्यमी टेक लिट अफ्रीका की सीईओ/को-फाउंडर नेली चेबोई को दिया गया। ‘फाइंडिंग ह्यूमन इन टेक’ पुस्तक श्रृंखला मार्च 2023 से अमेज़न पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगी आईआईएम उदयपुर के इनक्यूबेशन सेंटर ने पहली बार ‘टेक फॉर ह्यूमैनिटी’ के उपयोग का जश्न मनाने […]

Feb 17, 2023 - 15:28
Feb 17, 2023 - 16:23
 0
मानवता के लिए टैक्नोलाॅजी के इस्तेमाल पर चर्चा के लिए आईआईएम उदयपुर में जुटे दुनियाभर के टेक विशेषज्ञ
मानवता के लिए टैक्नोलाॅजी के इस्तेमाल पर चर्चा के लिए आईआईएम उदयपुर में जुटे दुनियाभर के टेक विशेषज्ञ

‘फाइंडिंग ह्यूमन इन टेक’ का सोशल एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड 2023 केन्या की उत्साही उद्यमी टेक लिट अफ्रीका की सीईओ/को-फाउंडर नेली चेबोई को दिया गया।
‘फाइंडिंग ह्यूमन इन टेक’ पुस्तक श्रृंखला मार्च 2023 से अमेज़न पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगी

आईआईएम उदयपुर के इनक्यूबेशन सेंटर ने पहली बार ‘टेक फॉर ह्यूमैनिटी’ के उपयोग का जश्न मनाने के लिए ग्लोबल टेक कम्युनिटी की मेजबानी की। इस दौरान दुनियाभर के टैक्नोलाॅजी एक्सपर्ट, इनोवेटर, एंटरप्रेन्योर, इंडस्ट्री के अग्रणी लोग और वैज्ञानिक आईआईएम उदयपुर के कैम्पस में जुटे। एक प्लेटफाॅर्म पर जुटी इन विशिष्ट हस्तियों ने मानवता के लिए तकनीक का उपयोग करने और दुनिया भर में लोगों की असाधारण यात्रा के बारे में विचार-विमर्श किया। अपनी पहली पुस्तक श्रृंखला और सोशल एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड की लॉन्चिंग का जश्न मनाने के लिए आईआईए उदयपुर ने पहली बार यह आयोजन किया।


आईआईएम उदयपुर के इनक्यूबेशन सेंटर की टीम और आईआईएम उदयपुर के डायरेक्टर प्रोफेसर अशोक बनर्जी ने लोगों को एंटरप्रेन्योरशिप की ओर एक कदम उठाने के लिए प्रेरित करके इस महत्वपूर्ण कार्यक्रम की शुरुआत की। इस कार्यक्रम में प्रमुख अग्रणी लोगों ने शिरकत की। इनमें प्रमुख हैं- श्री राजीव गुप्ता, सीईओ-फाउंडर, रिसोर्स डेवलपमेंट इंटरनेशनल, आईआईटी-बीएचयू और आईएमटी-गाज़ियाबाद के पूर्व छात्र, श्रीमती ऋचा शर्मा, ब्नततलपज् की को-फाउंडर, आईआईएमयू की 2014 बैच की छात्रा, पूर्व-निदेशक, बर्टेल्समैन और यस बैंक की पूव वाइस प्रेसीडेंट और डॉ. एल. फिमेट, डायरेक्टर (सेवानिवृत्त) रिम्स-इम्फाल और जेडएमसी-आइजोल, एफआईएएफएम, डब्ल्यूएचओ फेलो।

टेक कम्युनिटी के कुछ अंतरराष्ट्रीय सदस्य भी इस अवसर पर उपस्थित थे, जैसे एडोनिस सिमो, वर्कबड में एक टेक प्रोडक्ट मैनेजर और ओएसएस कैमरून के सदस्य, और अन्ना ओलिज़ारिव्स्का, क्लबहाउस आइकन, एक यूक्रेनी युद्ध-विरोधी कार्यकर्ता और ब्लेंड लोकलाइज़ेशन में ह्यूमन इंटेलीजेंस और कस्टमर केयर विशेषज्ञ।

फाइंडिंग ह्यूमन इन टेक’ का सोशल एंटरप्रेन्योरशिप अवार्ड 2023 केन्या की उत्साही उद्यमी टेक लिट अफ्रीका की सीईओ/को-फाउंडर नेली चेबोई को दिया गया। उन्हें फोब्र्स के ‘30 अंडर 30’ में सूचीबद्ध किया गया है और हाल ही में उन्होंने 2022 के लिए सीएनएन हीरो ऑफ द ईयर अवार्ड जीता है। उनके उद्यम को पुस्तक श्रृंखला के कवर पर चित्रित किया जाएगा, और पुस्तक की बिक्री से होने वाली आय का एक हिस्सा ‘टेकलिट अफ्रीका’ को प्रदान किया जाएगा। । इस कार्यक्रम में टेनेसिटी हेल्थ की को-फाउंडर और एमआईटी बूटकैंप्स की डायरेक्टर हैना एडेयेमा भी मौजूद थीं, जो एमआईटी स्लोन स्कूल ऑफ मैनेजमेंट का एक हिस्सा है। उन्होंने समुदाय के एक सक्रिय सदस्य  के रूप में अपने अनुभव की जानकारी दी।

टेक कम्युनिटी की निर्माता, लाना लौफुल एक तकनीकी उद्यमी हैं और वर्तमान में आईआईएम उदयपुर में एमबीए कर रही हैं। उन्होंने मानवता के लिए तकनीक का बेहतर उपयोग करने की आवश्यकता की वकालत की। उनके उद्यम को एमआईटी बूटकैम्प फॉर इनोवेशन लीडरशिप के लिए चुना गया था, और वह बोस्टन, मैसाचुसेट्स में होने वाले एमआईटी वेंचर एक्सेलरेशन प्रोग्राम में भाग लेंगी। ‘फाइंडिंग ह्यूमन इन टेक’ पुस्तक श्रृंखला मार्च 2023 से अमेज़न पर बिक्री के लिए उपलब्ध होगी।