लता मंगेशकर की अद्वितीय विरासत का अन्वेषण ‘एंड शी क्लिक्ड’ बुक लॉन्च स्पर्धा हुआ

भारत रत्न लता मंगेशकर, जिन्हें “Nightingale of India” के रूप में प्यार से जाना और याद किया जाता है, अपनी सुरीली आवाज़ से कई पीढ़ियों को प्रभावित करती रही हैं। लेकिन उनकी जिंदगी संगीत से कई ज्यादा है। 3 नवंबर को वर्ली में स्थित नेहरू सेंटर्स ऑडिटोरियम में, लता मंगेशकर के बहुपेशेवर प्रतिभाओं का जश्न […]

Nov 18, 2023 - 14:56
Nov 18, 2023 - 15:02
 0
लता मंगेशकर की अद्वितीय विरासत का अन्वेषण ‘एंड शी क्लिक्ड’ बुक लॉन्च स्पर्धा हुआ
लता मंगेशकर की अद्वितीय विरासत का अन्वेषण ‘एंड शी क्लिक्ड’ बुक लॉन्च स्पर्धा हुआ
भारत रत्न लता मंगेशकर, जिन्हें “Nightingale of India” के रूप में प्यार से जाना और याद किया जाता है, अपनी सुरीली आवाज़ से कई पीढ़ियों को प्रभावित करती रही हैं।
लेकिन उनकी जिंदगी संगीत से कई ज्यादा है।
3 नवंबर को वर्ली में स्थित नेहरू सेंटर्स ऑडिटोरियम में, लता मंगेशकर के बहुपेशेवर प्रतिभाओं का जश्न मनाया गया, जिसमें उनकी हाल ही में प्रकाशित किताब ‘ एंड शी क्लिक्ड’ का अनावरण किया गया।
इवेंट 7:00 बजे आरंभ हुआ।
आदरणीय पुर्बायन चट्टोपाध्याय, जो की अत्यंत प्रतिभाशाली संगीतकार सत्यजित तलवलकर और आर्या श्रेयसी के साथ थे, ने शाम के उद्घाटन के लिए एक मोहक संगीतिक पूर्वरूप प्रस्तुत किया, जिससे लता मंगेशकर की कम जानी जाने वाली रुचि—फोटोग्राफी का प्रस्तावना का मंच तय किया गया।
लता मंगेशकर की एक प्रतिभाशाली फोटोग्राफर के रूप में छिपी हुई कला उनकी किताब, …And She Clicked’के माध्यम से प्रकट हुई।
संगीत, साहित्य और सिनेमा के दुनिया के विभिन्न महान व्यक्तियों की एक विविध संगठन, जैसे की उषा मंगेशकर, मीना खादिकर, सुरेश वाडकर, रचना शाह, ऋदय वाघोलिकर, मधुर भंडारकर, आदिनाथ मंगेशकर, आशय वाघोलिकर, अनुजा वाघोलिकर, शिवाजी साटम, और वीरेंद्र महिषकर, इस अवसर को आदर्शित किया।
…And She Clicked’ एक ऐसा संग्रह है जिसमें वर्षों के दौरान भारत रत्न लता मंगेशकर द्वारा लिए गए फोटोग्राफ़ का संदर्भ देता है, और इस किताब से खुलता है कला कारी की गहरी जड़ फोटोग्राफ़ी की दुनिया से। यह किताब प्रसिद्ध गायक के लेंस के माध्यम से प्राकृतिक, वास्तुकला, वन्यजीवन, और सामान्य भारतीयों के जीवन की झलक प्रस्तुत करती है।
इस परियोजना के पीछे के दृष्टिकोणकार मयुरेश पाई ने अपनी भावनाओं को व्यक्त किया, “मैं लता दीदी के दोस्तों और अनगिनत प्रशंसकों को इस खूबसूरत फोटोग्राफ़ संग्रह को पेश करने पर अत्यंत आभारी हूँ, जिन्होंने दशकों के दौरान ये तस्वीरें खींची।”
किताब की अविशेषता इस तथ्य में है कि प्रत्येक फ़ोटो को लता मंगेशकर ने खुद चुना और उनके साथ संवादक शीर्षक भी हैं, जो अपने आप में कहानियों का बयान करते हैं। यह इसका प्रदर्शन करता है कि वह कितने विभिन्न कैमरे प्रयोग करती थीं, रोलीफ्लेक्स और यशिका से लेकर अपने मोबाइल फ़ोन तक।
किताब का शीर्षक, …And She Clicked’ इसे मनमोहक लेखक-गीतकार श्री जावेद अख्तर द्वारा सुझाया गया था, जिससे उनके लता मंगेशकर के विशेष बंध को हाइलाइट किया गया है।
यह आयोजन आदित्य बिड़ला ग्रुप द्वारा प्रस्तुत किया गया था और श्री कुमार मंगलम बिड़ला ने लताजी पर एक दिल से लिखी नोट साझा किया, भारतीय संस्कृति में उनके अत्यधिक योगदान को और अधिक महत्व देते हुए। IRB इंफ्रास्ट्रक्चर डेवलपर्स लिमिटेड के सहसंवादित रूप में, यह शाम लता मंगेशकर के भारतीय समाज पर लिखे गए अदिलेपने अच्छूते साक्षी थे।
किताब की प्रस्तावना किसी और से नहीं लिखी गई है, बल्कि हमारे आदरणीय प्रधानमंत्री, श्री नरेंद्र मोदी जी द्वारा लिखी गई है। इस प्रस्तावना में खूबसूरती से दर्ज है कि लताजी और प्रधानमंत्री के बीच जो गहरा रिश्ता था और इस अद्भुत किताब को और भी महत्वपूर्ण बनाता है।