नियोबैंक और फिनटेक: नए जमाने की पीढ़ी के लिए ये शब्द वास्तव में क्या मायने रखते हैं

नियोबैंक फिनटेक कंपनियां हैं जो वित्तीय सेवाओं की एक व्‍यापक श्रृंखला की पेशकश करती हैं। इसमें ऋण देना, धन हस्तांतरण, मोबाइल-फर्स्ट वित्तीय समाधान और कई अन्य सेवाएं शामिल हैं। युवा पीढ़ियों की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए, कई वित्तीय सेवा कंपनियों ने अपने कारोबारी व्यवहारों का आधुनिकीकरण किया है। इन्होंने सफलता […]

Apr 25, 2023 - 14:54
Apr 25, 2023 - 15:06
 0
नियोबैंक और फिनटेक: नए जमाने की पीढ़ी के लिए ये शब्द वास्तव में क्या मायने रखते हैं
एस आनंद, मुख्य कार्यकारी अधिकारी और सह-संस्थापक, पेस्प्रिंट, एक फिनटेक उद्यम जो अगली पीढ़ी के नियो बैंकिंग समाधानों पर केंद्रित है, और एक यूनिफाइड ओपन एपीआई प्लेटफॉर्म की पेशकश करता है

नियोबैंक फिनटेक कंपनियां हैं जो वित्तीय सेवाओं की एक व्‍यापक श्रृंखला की पेशकश करती हैं। इसमें ऋण देना, धन हस्तांतरण, मोबाइल-फर्स्ट वित्तीय समाधान और कई अन्य सेवाएं शामिल हैं। युवा पीढ़ियों की जरूरतों को बेहतर ढंग से पूरा करने के लिए, कई वित्तीय सेवा कंपनियों ने अपने कारोबारी व्यवहारों का आधुनिकीकरण किया है। इन्होंने सफलता पाने के लिए सोशल मीडिया और कंटेंट मार्केटिंग के साथ प्रयोग किया है और साथ ही ऐसे ऐप्स विकसित किए हैं जो ऑनलाइन बैंकिंग अनुभव को बेहतर बनाते हैं।

 

कामकाज के समय बैंक की शाखा में जाने और किसी भी लेन-देन के लिए कतार में प्रतीक्षा करने के दिन अब लद चुके हैं। टेक्‍नोलॉजी में हुई प्रगति ने आज बैंकिंग के तरीके को काफी हद तक बदल दिया है। उनके सर्वोत्तम प्रयासों के बावजूद, पारंपरिक बैंक फाइनेंस टेक्‍नोलॉजी (फिनटेक) पर निर्मित “नियो बैंक” के रूप में जानी जाने वाली वित्तीय संस्थानों की उभरती पीढ़ी से पीछे रह जाते हैं। पुराने ग्राहक पारंपरिक बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं से संतुष्ट हो सकते हैं, लेकिन तकनीक-प्रेमी नई पीढ़ियों में पुरानी प्रक्रियाओं का उपयोग करके सभी कार्यों को पूरा करने के लिए धैर्य और मानसिकता की कमी होती है।

 

नियोबैंक्‍स वे फिनटेक कंपनियां हैं जो वित्तीय सेवाओं की एक व्‍यापक श्रृंखला की पेशकश करती हैं, जिसमें ऋण देना, धन हस्तांतरण, मोबाइल-फर्स्‍ट वित्तीय समाधान और कई अन्य शामिल हैं।

 

नियोबैंक का मुख्य लक्ष्य एक ऐसी निर्बाध ग्राहक सेवा मुहैया कराना है जिसे कोई भी पारंपरिक बैंक अब तक हासिल नहीं कर पाया है। नियोबैंक्स की गति और सामर्थ्य नए युग की पीढ़ी को पारंपरिक बैंकों से स्थानांतरित कर देती है। नियोबैंक अपने बैंकिंग खर्चों को भी कम करते हैं, जो उन्हें अपनी फीस कम करने और उन लोगों को अपनी सेवाएं प्रदान करने में सक्षम बनाता है जिनके लिए बैंक की सुविधा पर्याप्त नहीं है। छोटे और मध्यम आकार के व्यवसाय, जिन्हें अक्सर पारंपरिक बैंकों द्वारा अनुपयुक्त माना जाता है, को नियोबैंक द्वारा पूरा किया जाता है । अत्याधुनिक उत्पादों को जारी करके और उच्चतम ग्राहक सेवा प्रदान करके, वे खुद को अलग करने के लिए मोबाइल-फर्स्ट रणनीति का उपयोग करते हैं।

 

नियोबैंक और डिजिटल बैंक को लेकर अक्सर लोग एक दूसरे से भ्रमित होते हैं। दोनों फोन और अन्य उपकरणों के माध्यम से बैंकिंग सेवाएं प्रदान करते हैं लेकिन समानताएं यहीं समाप्त हो जाती हैं। नियोबैंक डिजिटल युग में पारंपरिक बैंकों द्वारा प्रदान की जाने वाली सेवाओं और उपभोक्ताओं की अपेक्षाओं में बदलाव के बीच के अंतर को भरते हैं। वे फिनटेक का चेहरा बदल रहे हैं।

 

नियोबैंक के पास पारंपरिक बैंकों को उनकी मजबूत स्थिति से विस्थापित करने के लिए संसाधनों और ग्राहकों की कमी है, लेकिन उनके पास एक अनूठा हथियार है: नवाचार। पारंपरिक बैंकों की तुलना में, वे उत्पादों की पेशकश कर सकते हैं और काफी तेजी से साझेदारी कर सकते हैं।

 

नियो बैंकों के विकास को गति देने वाली ताकतों में से एक है, नई पीढ़ी, सूक्ष्म, लघु और मध्यम आकार के उद्यमों (एमएसएमई) तथा अनियमित राजस्व और आय वाले लोगों द्वारा नई तकनीक को अपनाया जाना है। नियो बैंकों द्वारा अपनाए जाने वाले मजबूत गोद लेने की दर और लाभदायक व्यवसाय मॉडल ने निवेशकों का ध्यान आकर्षित किया है। नियो बैंकों ने बैंकिंग लेन-देन की रफ्‍तार बढ़ाई है, लेकिन वे अन्य सेवाओं की एक व्‍यापक श्रृंखला भी प्रदान करते हैं जो वित्त को संभालना आसान बनाती हैं।

 

नियोबैंक उन लोगों के लिए भी इसे आसान और सुविधाजनक बनाता है जिन्होंने बैंकिंग के दैनिक कार्यों को पूरा करने के लिए पहले कभी बैंकिंग सेवाओं का उपयोग नहीं किया है। यह बैंक रहित और बैंक की कम सुविधा वाली आबादी के एक महत्वपूर्ण हिस्से को वित्तीय रूप से शामिल करने में मदद करता है।